अभियान चलाकर किसानों को प्राकृतिक खेती के लिये करें प्रेरित: कृषि मंत्री पटेल

अभियान चलाकर किसानों को प्राकृतिक खेती के लिये करें प्रेरित: कृषि मंत्री पटेल

भोपाल : किसान-कल्याण तथा कृषि विकास और छिंदवाड़ा जिले के प्रभारी मंत्री  कमल पटेल ने छिंदवाड़ा जिला मुख्यालय पर विभागीय समीक्षा करते हुए निर्देशित किया है कि हर हाल में शासन की जन-कल्याणकारी योजनाओं का लाभ पात्र हितग्राहियों को मिले। कोई भी हितग्राही लाभों से वंचित न रहे। उन्होंने अधिकारियों को निर्देशित किया कि भ्रमण के दौरान मैदानी निरीक्षण पर यदि लाभों से वंचित होने की शिकायत प्राप्त होती है तो संबंधित विभाग के अधिकारियों के विरूद्ध सख्त कार्यवाही सुनिश्चित की जायेगी। बैठक में कृषि मंत्री  पटेल ने किसानों को प्राकृतिक खेती के लिये अभियान चलाकर प्रोत्साहित करने को कहा है। विभिन्न विभागों की समीक्षा प्रभारी मंत्री द्वारा की गई।

कृषि मंत्री पटेल ने जिले में कृषि के कुल रकबे, उत्पादित फसलों के साथ ही खाद-बीज और उवर्रक की जानकारी प्राप्त की। उन्होंने निर्देशित किया कि किसानों को गुणवत्तापूर्ण खाद-बीज की उपलब्धता सुनिश्चित करें। कृषि मंत्री  पटेल ने प्राकृतिक खेती को बढ़ावा देने के लिये किसानों को प्रोत्साहित करने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि कृषि में बढ़ते रासायनिक उपयोग के दुष्परिणाम से बचने के लिये जरूरी है कि प्राकृतिक खेती को अधिक से अधिक प्रोत्साहित करें। उन्होंने इसके लिये प्रत्येक गाँव में शिविर आयोजित कर प्राकृतिक खेती के लाभों से अवगत कराने को कहा है। मंत्री  पटेल ने प्राकृतिक खेती के लिये किसानों को प्रशिक्षित करने के भी निर्देश दिये।

अभियान चलायें, घर-घर जाकर करें सर्वे

कृषि मंत्री  पटेल ने शासन की योजनाओं को अधिकतम लोगों तक पहुँचाने के लिये घर-घर जाकर सर्वे करने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि सर्वे कर हितग्राहियों की पात्रता का परीक्षण करें और पात्रतानुसार उन्हें लाभ दिलाया जाना सुनिश्चित करें। मंत्री  पटेल ने कहा कि योजनाओं का जरूरतमंद तक लाभ हर हाल में पहुँचे, इसमें किसी प्रकार गड़बड़ी न हो, कोई भी लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जायेगी।

गौ-शालाओं का करें बेहतर संचालन

कृषि मंत्री  पटेल ने कहा है कि सड़कों पर गौवंश दिखाई नहीं दे, इसके लिये जरूरी है कि गौ-पालन और गौ-शालाओं का संचालन बेहतर तरीके से किया जाये। गौ-शालाओं में पानी और भूसे की पर्याप्त व्यवस्था सुनिश्चित करें। गौ-पालन के लिये शासन द्वारा दी जा रही सहायता गौ-पालकों को उपलब्ध करायें।

जनपद पंचायत परासिया के नव-निर्मित भवन का किया लोकार्पण

कृषि मंत्री  पटेल ने छिंदवाड़ा के परासिया जनपद पंचायत के नव-निर्मित भवन का लोकार्पण किया। उन्होंने कहा कि 80 लाख रूपये की लागत से बनाये गये नव-निर्मित भवन में कार्य करने से निश्चित ही कर्मचारियों में सकारात्मक ऊर्जा का संचार होगा, जिसका लाभ सभी को मिलेगा। बेहतर वातावरण से परिणाम भी बेहतर प्राप्त होते हैं।

मिशन नगरोदय कार्यक्रम में हुए शामिल

कृषि मंत्री पटेल मिशन नगरोदय के जिला-स्तरीय कार्यक्रम में शामिल हुए। उन्होंने भोपाल से प्रसारित राज्य-स्तरीय कार्यक्रम में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के संबोधन को सुना। मंत्री  पटेल ने कहा कि मिशन नगरोदय से अधिक से अधिक लोगों को लाभांवित किया जायेगा।

Post a Comment

0 Comments