जबलपुरः समस्तीपुर से मुम्बई जा रही स्पेशल ट्रेन के जनरेटर कोच में लगी आग

जबलपुरः समस्तीपुर से मुम्बई जा रही स्पेशल ट्रेन के जनरेटर कोच में लगी आग


जबलपुर, 03 मई (हि.स.)। जबलपुर रेलवे स्टेशन के प्लेटफार्म नम्बर एक पर मंगलवार शाम को समस्तीपुर से चलकर मुम्बई जा रही स्पेशल ट्रेन 01044 के जनरेटर कोच में अचानक आग लग गई। यात्रियों ने धुआं उठते देख इधर-उधर भागने लगे। इसके बाद मौके पर मौजूद स्टेशन के कर्मचारियों ने तत्काल फायर यंत्र की मदद से आग पर काबू पाया। इसके बाद ट्रेन में पानी की सप्लाई करने वाले पाइप की मदद से बौछार कर जनरेटर कोच को ठंडा किया गया।

स्पेशल ट्रेन समस्तीपुर से सोमवार को रात साढ़े बजे मुम्बई के लिए रवाना हुई थी। यह ट्रेन मंगलवार दोपहर 3.25 पर जबलपुर आनी थी, लेकिन तीन घंटे देरी से आई। ट्रेन लगभग 6.22 पर यहां पहुंची। इसे प्लेटफार्म एक पर लिया गया। यहां 10 मिनट तक तक ट्रेन खड़ी रही। इसी दौरान ट्रेन के सबसे पीछे लगे पावर कार (जनरेटर कोच) में अचानक धुंआ उठने लगा, जिसे देखकर प्लेटफार्म पर मौजूद यात्रियों में हडकम्प मच गया और वे इधर-उधर भागने लगे। देखते ही देखते कोच में लगे जनरेटर के कुछ पाट्स में आग लग गई। तत्काल मौके पर पहुंचे स्टेशन प्रबंधक और मैकेनिकल विभाग के कर्मचारियों ने फायर यंत्र से इसे बुझाया। बताया जाता है कि अधिक गर्मी होने की वजह से जनरेटर ज्यादा गर्म हो गया था, जिससे उसमें आग लगी।

जबलपुर रेलवे स्टेशन के डायरेक्टर मुत्युंजय सिंह ने बताया कि अधिक गर्मी होने की वजह से समस्तीपुर-मुम्बई के बीच चलने वाली स्पेशल ट्रेन 01044 के पीछे लगे जनरेटर कोच में धुंआ उठा और कुछ हिस्से में शार्ट होने से आग लगी। इसे फायर यंत्र की मदद से तत्काल बुझा दिया और रेल लाइन में लगी पाइव की मदद से जनरेटर को अच्छी तरह से भिगो दिया, ताकि सफर के दौरान जनरेटर गर्म न हो।

उल्लेखनीय है कि यात्री ट्रेन के कोच में बिजली सप्लाई करने के लिए दो पावर कार (जनरेटर कोच) लगाए जाते हैं। एक आगे की ओर इंजन के पास होता है और दूसरे सबसे पीछे। समस्तीपुर-मुम्बई स्पेशल ट्रेन में सबसे पीछे लगे जनरेटर कोच में आग लगी। हालांकि कोच में बिजली की सप्लाई में बांधा नहीं आई। कोच के आगे लगे पावर कार से कोच में बिजली की सप्लाई दी गई।

हिन्दुस्थान समाचार / मुकेश

Post a Comment

0 Comments