आरबीआई की एमपीसी बैठक में ब्याज दर में बदलाव की संभावना कम

आरबीआई की एमपीसी बैठक में ब्याज दर में बदलाव की संभावना कम


आरबीआई की एमपीसी बैठक में ब्याज दर में बदलाव की संभावना कम


नई दिल्ली, 07 अप्रैल (हि.स.)। रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (आरबीआई) की मौद्रिक नीति समिति (एमपीसी) की समीक्षा बैठक 6 अप्रैल को शुरू हुई, जो 8 अप्रैल तक चलेगी। लेकिन, ऐसी संभावना जताई जा रही है कि रिजर्व बैंक नीतिगत दर को यथावत रख सकता है। इस बैठक के नतीजों का ऐलान आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास 8 अप्रैल को करेंगे।

चालू वित्त वर्ष 2022-23 में रिजर्व बैंक के गवर्नर शक्तिकांत दास की अध्यक्षता में हो रही एमपीसी की पहली बैठक है। दो महीने पर होने वाली मौद्रिक नीति समीक्षा बैठक 6 से 8 अप्रैल तक चलेगी। आरबीआई गवर्नर इस बैठक के निष्कर्ष की घोषणा 8 अप्रैल को करेंगे। रूस-यूक्रेन संकट के बीच एक्सपर्ट का मानना है कि रिजर्व बैंक नीतिगत दर को यथावत रख सकता है। लेकिन, अपने रुख में बदलाव कर सकता है।

उल्लेखनीय है कि रिजर्व बैंक ने लगातार दसवीं बार समीक्षा बैठक में नीतिगत दरों में कोई बदलाव नहीं किया। इससे पहले रिजर्व बैंक ने रेपो दर में 22 मई, 2020 को कटौती की थी। फिलहाल, रेपो दर 4 फीसदी पर बनी हुई है, जबकि रिवर्स रेपो दर 3.5 फीसदी पर यथावत है। हालांकि, आरबीआई इस बैठक में क्या फैसले लेती है। यह 8 अप्रैल को परिणाम आने पर ही पता चल सकेगा।

हिन्दुस्थान समाचार/प्रजेश शंकर

Post a Comment

0 Comments