टू प्लस टू संवाद : अमेरिका में वाणिज्य मामलों के सचिव से मिले विदेशमंत्री एस जयशंकर

टू प्लस टू संवाद : अमेरिका में वाणिज्य मामलों के सचिव से मिले विदेशमंत्री एस जयशंकर


टू प्लस टू संवाद : अमेरिका में वाणिज्य मामलों के सचिव से मिले विदेशमंत्री एस जयशंकर


दोनों देशों के बीच आर्थिक साझेदारी को तेजी से आगे बढ़ाने पर की चर्चा

वाशिंगटन 13 अप्रैल (हि.स.)। अमेरिका और भारत के बीच बेहतर संवाद व संबंधों की प्रगाढ़ता बढ़ाने के लिए चलाए जा रहे टू प्लस टू संवाद के तहत मंगलवार को विदेश मंत्री एस जयशंकर ने अमेरिका के वाणिज्य सचिव और अन्य अधिकारियों से मिलें।

इसी संवाद को आगे बढ़ाते हुए विदेश मंत्री एस जयशंकर ने मंगलवार को अमेरिकी वाणिज्य सचिव रैमोंडो के साथ मिले और तमाम दि्वपक्षीय संबंधों को लेकर चर्चा की। बैठक के बाद एस जयशंकर ने एक ट्वीट में कहा कि अमेरिकी वाणिज्य सचिव रैमोंडो से मुलाकात बेहद सफल रही। दोनों देशों के बीच आर्थिक साझेदारी को तीव्रता से आगे बढ़ाने पर चर्चा की। हमारा लक्ष्य आपूर्ति परिवर्तन के लचीलेपन और विश्वसनीयता और व्यापार में विश्वास और पारदर्शिता को बढ़ाना है।

इससे पहले विदेश मंत्री एस जयशंकर ने व्यापार मामलों की राजदूत कैथरीन ताई से भी मुलाकात की। मुलाकात के बाद जयशंकर ने अपने ट्विटर हैंडल पर जारी एक ट्वीट में इसे एक अच्छी मुलाक़ात बताते हुए कहा कि हमने द्विपक्षीय व्यापार पर चर्चा की और वैश्विक स्थिति पर आदान-प्रदान किया। बैठक के बाद ताई ने अपने ट्वीट में लिखा अमेरिका और भारत के व्यापार संबंधों व आर्थिक मामलों पर बाचीत हुई। मैं आगे साथ मिलकर काम करने के लिए कटिबद्ध हूं।

उल्लेखनीय है कि विदेश मंत्री के साथ रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह भी अमेरिका की यात्रा पर हैं। एक दिन पहले अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडेन और प्रधानमंत्री मोदी के साथ वुर्चअल बैठक हुई थी, जिसमें रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और विदेश मंत्री एस जयशंकर भी अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन के साथ शामिल हुए थे।

हिन्दुस्थान समाचार/ अजीत तिवारी

Post a Comment

0 Comments