समाज और दूसरों की सेवा करने में ही जीवन की सार्थकता : CM चौहान

समाज और दूसरों की सेवा करने में ही जीवन की सार्थकता : CM चौहान

भोपाल : मुख्यमंत्री  शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि समाज और दूसरों की सेवा करने में ही जीवन की सार्थकता है। रघुनंदन शर्मा हमेशा समाज-सेवा और परहित का कार्य करते रहे। मुख्यमंत्री  चौहान आज रविन्द्र भवन में पूर्व सांसद रघुनंदन शर्मा की 75वीं जन्म वर्षगाँठ पर अभिनंदन समारोह को संबोधित कर रहे थे। मुख्यमंत्री  चौहान और अमृत महोत्सव समिति द्वारा  शर्मा को अभिनंदन-पत्र भेंट किया गया।  शर्मा पर केन्द्रित स्मारिका का विमोचन भी किया गया।

मुख्यमंत्री  चौहान ने कहा कि रघुजी सबको स्नेह करते हैं। जीवन भर किए गए उनके कार्य सराहनीय हैं। उनका सारा जीवन प्रामाणिकता से भरा हुआ है। वह दृढ़ निश्चय के धनी हैं। मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कि देश और समाज के लिए आप बहुत उपयोगी हैं। ऐसे ही सकारात्मक कार्यों में सक्रिय रहकर लगातार आगे बढ़ाते रहें। मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कि  रघुनंदन शर्मा जी ने सारा जीवन भारत माता के चरणों में समर्पित कर दिया। उनको जो भी काम दिया गया उन्होंने उसे बखूबी पूरा किया।

समारोह के अध्यक्ष पूर्व राज्यपाल  कप्तान सिंह सोलंकी ने कहा कि  रघुनंदन शर्मा ने जीवन में बड़ी सूझ-बूझ और बारीकी से कार्य किया। उनका योगदान और मार्गदर्शन कभी भुलाया नहीं जा सकेगा। उन्होंने कहा कि हमारा समाज विविधिता से भरा है, फिर भी यहाँ एकता है। राष्ट्र की सेवा ही सर्वोपरि है।

केन्द्रीय कृषि एवं किसान-कल्याण मंत्री  नरेन्द्र सिंह तोमर ने कहा कि हम सबके लिए यह कार्यक्रम बहुत ही उल्लास और प्रेरणा का मौका है। उन्होंने प्रधानमंत्री  नरेंद्र मोदी की ओर से  रघुनंदन शर्मा को बधाई दी। केन्द्रीय मंत्री  तोमर ने  शर्मा के व्यक्तित्व और कृतित्व पर प्रकाश डालते हुए कहा कि रघु जी ने कभी भी निराश होना स्वीकार नहीं किया। उन्होंने कठिन परिस्थितियों में भी काम किया।  रघुनंदन जी ने 75 वर्ष सफलतापूर्वक पूरे किए हैं, यह उनके जीवन की सार्थकता है।

केन्द्रीय ग्रामीण विकास राज्य मंत्री  फग्गन सिंह कुलस्ते ने कहा कि  रघुनंदन शर्मा प्रेरणा के केंद्र हैं, जिनसे बहुत कुछ सीखने को मिला है।

पूर्व केन्द्रीय मंत्री  सत्यनारायण जटिया ने कहा कि जीवन में कुछ ऐसा कार्य करें कि लोग उसे याद रख सकें।  रघु जी ने ऐसे ही कई प्रेरणादायी कार्य किये हैं।

पूर्व सांसद  रघुनंदन शर्मा ने अपने अभिनंदन के उत्तर में कहा कि मैं अपने संकल्पों पर हमेशा डटा रहा। उन्होंने अपने जीवन की घटनाएँ और संस्मरण साझा किए। उन्होंने कहा कि मेरी प्रवृत्ति संकल्पों को पूरा करने की रही है। उन्होंने मुख्यमंत्री चौहान के कार्यों एवं व्यक्तित्व की सराहना करते हुए कहा कि वे इसी तरह जनता की सेवा करते रहें।

समारोह में केन्द्रीय मंत्री  प्रहलाद पटेल, सासंद  वी.डी. शर्मा, प्रदेश की संस्कृति मंत्री  ऊषा ठाकुर, वित्त मंत्री  जगदीश देवड़ा, सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यम मंत्री  ओमप्रकाश सखलेचा सहित अन्य जन-प्रतिनिधि, समाजसेवी और गणमान्य नागरिक उपस्थित थे।

Post a Comment

0 Comments