रीवाः डॉ. केएल अग्रवाल मेमोरियल नर्सिंग होम का रजिस्ट्रेशन निरस्त

रीवाः डॉ. केएल अग्रवाल मेमोरियल नर्सिंग होम का रजिस्ट्रेशन निरस्त


- अनियमितताएं पाए जाने पर की गई कार्यवाही

रीवा, 28 मार्च (हि.स.)। रीवा शहर के खुटेही स्थित डॉ. केएल अग्रवाल मेमोरियल नर्सिंग होम का रजिस्ट्रेशन कई अनियमितताएं पाए जाने पर निरस्त कर दिया गया है। यह कार्यवाही नवीन नर्सिंग होम एक्ट 2021 के नियमों के तहत उपचर्यागह तथा रूजोपचार के एक्ट 1973 एवं 1997 के प्रावधानों के अनुसार की गई है। नर्सिंग होम को एक माह में अपना नर्सिंग होम बंद करना होगा। इस अवधि के दौरान नर्सिंग होम में केवल पुराने भर्ती मरीजों की देखभाल और पुराने ओपीडी मरीजों का ही फॉलोअप किया जाएगा। नए मरीजों की भर्ती तथा ओपीडी सेवाएं तत्काल प्रभाव से बंद कर दी गई हैं।

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. बीएल मिश्रा ने बताया कि निरीक्षण दल द्वारा सोमवार को नर्सिंग होम निरीक्षण किया गया। निरीक्षण के दौरान नर्सिंग होम में कई अनियमितताएं पाई गर्इं। नर्सिंग होम द्वारा निरीक्षण के समय नगर निगम की व्यावसायिक अनुमति की जानकारी नहीं दी गई। ऑपरेशन थियेटर में साफ-सफाई एवं सेप्टिक कंडीशन संतोषप्रद नहीं थी। ऑपरेशन थियेटर में बोयल, एप्रेटस, ड्रिप स्टैण्ड, ओटी टेबल में जंग लगा होना पाया गया। बायो मेडिकल बेस्ट की उचित व्यवस्था नहीं पाई गई। नर्सिंग होम में प्रति बेड के हिसाब से फ्लोर स्पेस नहीं था।

उन्होंने बताया कि नर्सिंग होम में ड्यूटी चिकित्सक अनुपस्थित थे तथा चिकित्सक का ड्यूटी रोस्टर नहीं पाया गया। साथ ही अन्य स्टाफ की जानकारी भी प्रदर्शित नहीं की गई थी।

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी ने बताया कि फार्मेसी में फार्मासिस्ट उपस्थित नहीं था। नर्सिंग होम का पंजीकरण प्रमाण पत्र और रेट लिस्ट को नहीं चस्पा किया गया था तथा शिकायत पुस्तिका के संधारण का भी अभाव था। लेवर रूम में सेवन ट्रे नहीं पाई गई एवं लक्जरी चेयर तथा ऑटोक्लेव लेबर रूम में पाया गया जो नियमानुसार उचित नहीं था। बायो मेडिकल बेस्ट तथा प्रदूषण नियंत्रण का प्रमाण पत्र अद्यतन नहीं पाया गया।

उन्होंने बताया कि इन अनियमितताओं के कारण नर्सिंग होम का रजिस्ट्रेशन निरस्त कर दिया गया है। सभी अस्पताल की सभी सेवाएं बंद कर दी गई हैं।

हिन्दुस्थान समाचार / मुकेश

Post a Comment

0 Comments