रीवाः महानिदेशक ने केन्द्रीय जेल का किया निरीक्षण

रीवाः महानिदेशक ने केन्द्रीय जेल का किया निरीक्षण


रीवा, 04 मार्च (हि.स.)। राज्य के जेल महानिदेशक अरविंद कुमार ने शुक्रवार को केन्द्रीय जेल रीवा का निरीक्षण किया। सर्व प्रथम महानिदेशक जेल को अधिकारियों द्वारा सम्मानित किया गया।

उन्होंने जेल में परिरूद्ध बंदियों से चर्चा कर उनके प्रकरण, सजा अवधि तथा उनके प्रकरण की वर्तमान स्थिति के बारे में जानकारी ली। जेल अस्पताल के निरीक्षण के दौरान कर उपचार हेतु भर्ती बंदियों से उनके स्वास्थ्य के बारे में जानकारी ली। विशेष रूप से 90 वर्ष से अधिक उम्र के बंदियों को पैरोल देने एवं पात्र सभी बंदियों के पैरोल आवेदन भेजने तथा उन्हें विधि सम्मत लाभ दिलाने का उन्होंने बंदियों को आश्वासन दिया।

महानिदेशक द्वारा जेल में संचालित उद्योग, इनकमिंग टेलीफोन, मुलाकात कर रहे बंदियों से भी चर्चा कर उनसे जानकारी ली। बंदियों के लिए संख्या के अनुरूप इनकमिंग टेलीफोन संख्या बढ़ाने के भी निर्देश दिये। जेल में जेलवाणी की शुरूआत करने के निर्देश दिये। जेल में बंदियों के लिए बनाये जा रहे भोजन, पाकशाला का निरीक्षण किया। बंदियों के लिए रोटी, चावल, सब्जी, बनाई जा रही थी। उसका अवलोकन किया। जेल में बंदियों के द्वारा संगीत शिक्षा प्राप्त कर रहे बंदियों द्वारा प्रस्तुत गीत संगीत की सुमधुर प्रस्तुति दी गई। उनके उत्साहवर्धन प्रोत्साहन के लिए संगीत प्रशिक्षण के लिए आवश्यक अन्य उपकरण क्रय करने के लिए रूपये दस हजार नगद पुरस्कार प्रदान किया।

उन्होंने यह आश्वासन दिया कि वे अगली बार एक घंटे संगीत की सभी प्रस्तुतियों को सुनेंगे एवं देखेंगे। इस अवसर पर जेल में अच्छा आचरण रख रहे पात्र बंदियों को 10 दिन की सजा में छूट देने की घोषणा की। महिला वार्ड में महिला बंदी एवं उनके साथ रह रहे बच्चों से चर्चा कर सभी महिला बंदियों को अनुशासन में रहने एवं अपने परिजनों से मुलाकात कर परिवार से जुड़े रहने की जानकारी दी। जेल अधीक्षक सतीश उपाध्याय द्वारा जेल का प्रतिवेदन प्रस्तुत किया गया। जेल की जानकारी दी गई।

इस अवसर पर डॉ. आर.के. मिश्रा, राघवेन्द्र तिवारी, स्वदीप तिवारी, जेल उप अधीक्षक रविशंकर सिंह, राघवेश अग्रिहोत्री, वरिष्ठ कल्याण अधिकारी डी.के. सारस, सहायक अधीक्षक संजू नायक, प्रशांत सिंह चौहान, संगीत शिक्षक राजेश शुक्ला, शिक्षक राजीव तिवारी, स्वदीप सिंह तथा सहायक 3 उपेन्द्र द्विवेदी एवं फार्माशिष्ट/लैबटैक्नीशियन में विवेक मौर्य, संतोष द्विवेदी, के.पी.एस. दुबे, ड्यूटीरत प्रहरी/अधिकारी/कर्मचारी उपस्थित रहे।

इस अवसर पर रीवा जेल में पदस्थ श्यामसुन्दर दुबे, प्रहरी को राष्ट्रपति पुरस्कार से सम्मानित होने पर उन्हें बधाई दी गई। महानिदेशक जेल द्वारा अधिकारी/कर्मचारी की समस्या भी सुनी गई तथा उनका निराकरण करने का आश्वासन दिया।

हिन्दुस्थान समाचार / मुकेश

Post a Comment

0 Comments