धारः सिलेंडर फटने से झुलसे दो साल के बच्चे की अस्पताल पहुंचने पर मौत

धारः सिलेंडर फटने से झुलसे दो साल के बच्चे की अस्पताल पहुंचने पर मौत


धार, 19 मार्च (हि.स.)। जिले के तिरला ब्लॉक अंतर्गत कोठडा गांव में शनिवार को एक मजूदर के कच्चे मकान में गैस की टंकी में विस्फोट हो गया, जिससे घर की छत उड़ गई। टंकी के पास खेल रहे दो साल के मासूम बच्चे की चीख सुन पिता दौड़ा और उसे जलता हुआ ही बाहर लेकर भागा। बच्चे के सिर के नीचे का हिस्सा पूरी तरीके से जल चुका था। 70 प्रतिशत तक जलने से बच्चे को इंदौर रेफर किया गया, जहां उसकी मौत हो गई।

जानकारी के मुताबिक, कोठडा गांव निवासी लक्ष्मीबाई शनिवार को तीन बच्चों को लेकर गेहूं काटने खेत पर चली गई थी। घर पर उनके पति शोभाराम और दो साल का बेटा अरविंद था। शोभाराम रोटी बना रहा था। उसने घर पर किराना दुकान भी खोल रखी थी। ग्राहक के आवाज देने पर वह दुकान में सामान देने बाहर चला गया। वह दुकान से सामान देकर मुड़ा तो देखा कि धुआं उठ रहा है और बच्चा चीख रहा है। वह आग से घिरा हुआ था। यह देख शोभाराम बच्चे को बचाने के लिए दौड़ा और आग बुझाकर बेटे को बाहर लेकर भागा। वह बाहर आया ही था कि गैस सिलेंडर ब्लास्ट हो गया और उसका घर पूरी तरह जलकर राख हो गया।

हादसे की सूचना मिलते ही मां बच्चों को लेकर घर की ओर भागी। उसका सब कुछ खत्म हो चुका था। घर उजड़ चुका था। बेटा जली हालत में था। बेसुध पड़े पति को छोड़ उसने देवर भरमलाल से तत्काल अस्पताल चलने को कहा। बाइक पर दो साल के मासूम को कलेजे से चिपकाए रोते हुए बैठ गई। 20 किमी दूर इसी प्रकार वह धार अस्पताल पहुंची। हादसे की सूचना मिलते ही कलेक्टर डॉ. पंकज जैन ने नायब तहसीलदार को अस्पताल भेजा और बच्चे के स्वास्थ्य की जानकारी ली। बच्चे को यहां से इंदौर रेफर किया गया, लेकिन उसकी जान नहीं बची।

पिता शोभाराम ने बताया कि अचानक आग और धुंआ देखा तो अरविंद को बचाने दौड़ा। आग को देखकर ब्लास्ट का डर सता रहा था। जैसे-तैसे बच्चे को बाहर लेकर भाग ही था कि धमाका हो गया। धू-धूकर जल रहे घर को बचाने के लिए ग्रामीणों ने मोटर पंप से पाइप लगाकर आग बुझाने की कोशिश की, लेकिन आग बढ़ती ही गई। कुछ समय बाद धार और मांडू से फायर वाहन मौके पर पहुंचा और डेढ़ घंटे की मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया।

कलेक्टर डॉक्टर पंकज जैन ने बताया कि मकान में गैस सिलेंडर में ब्लॉस्ट होने में घर में आग लग गई थी। आगजनी से घर का सामान जलकर खाक हो गया। वहीं, दो साल का बेटा झुलस गया था, जिसकी इलाज के दौरान मौत हो गई। कलेक्टर ने पीड़ित परिवार के लिए रेड क्रॉस से 20 हजार रुपये की सहायता स्वीकृत की है। इसके अलावा अंत्येष्टि सहायता के पांच हजार रुपये स्वीकृत किए गए हैं। परिवार को एक महीने का राशन भी दिया गया है।

हिन्दुस्थान समाचार / मुकेश

Post a Comment

0 Comments