जावद के विभिन्न कार्यक्रमों में शामिल हुए मंत्री सखलेचा

जावद के विभिन्न कार्यक्रमों में शामिल हुए मंत्री सखलेचा

भोपाल : सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम एवं विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्री  ओम प्रकाश सखलेचा जावद प्रवास के दौरान क्षेत्र के विभिन्न कार्यक्रमों में शामिल हुए। उन्होंने रविवार को चिल्ड्रन अकादमी स्कूल में अटल टिंकरिंग लैब के शुभारंभ किया।

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि अटल टिंकरिंग लैब के माध्यम से विद्यार्थियों की विज्ञान के प्रति सोच में बदलाव आएगा और उनका विज्ञान के प्रति रुझान बढ़ेगा।मंत्री  सखलेचा ने लैब का अवलोकन किया और उन्होंने कहा कि वे शिक्षा और स्वास्थ्य पर विशेष ध्यान दे रहे हैं। 

जावद के छठी से 12वीं तक के विद्यार्थियों को डिजिटल शिक्षा की व्यवस्था की गई है ।सभी आंगनवाड़ी केंद्रों में भी बच्चों को लैपटॉप प्रदान कर उन्हें कंप्यूटर फ्रेंडली बनाने पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है। जावद क्षेत्र के 50 बच्चों को टीसीएस एवं इंफोसिस  आईटी कंपनियां प्रशिक्षण प्रदान कर रही है प्रशिक्षण पूरा होने के बाद यह कंपनियां विद्यार्थियों को अपनी कंपनी में रोजगार उपलब्ध कराएंगे।

267 लाख के कार्यो का लोकार्पण और भूमि-पूजन

इसके बाद  सखलेचा ने नगर परिषद जावद  267 .34 लाख की लागत के विभिन्न विकास एवं निर्माण कार्य का भूमि-पूजन एवं लोकार्पण किया।उन्होंने कहा कि प्रदेश का पहला बायो टेक्नोलॉजी पार्क जावद क्षेत्र के सरवानिया महाराज में 100 एकड़ क्षेत्र में स्थापित किया जा रहा है। इस बायोटेक्नोलॉजी पार्क के बनने से कृषि तकनीक में अभूतपूर्व बदलाव आएगा और क्षेत्र के युवाओं को रोजगार के नए अवसर मिलेंगे।

जावद के डेढ़ लाख लोगों का स्वास्थ्य परीक्षण

मंत्री सखलेचा ने कहा कि स्वास्थ्य के क्षेत्र में जावद क्षेत्र ऐसा क्षेत्र है जहां सभी नागरिकों के स्वास्थ्य परीक्षण के लिए अभियान चलाया गया है और अब तक डेढ़ लाख से अधिक लोगों का स्वास्थ्य परीक्षण किया जा चुका है। उन्होंने कहा कि, क्षेत्र के जिन लोगों ने अभी तक अपना और अपने परिवार के सदस्यों का हेल्थ चेकअप नहीं करवाया है, वे अपना और अपने परिवार के सभी सदस्यों का निशुल्क हेल्थ चेकअप अवश्य करवा लें। 

मंत्री  सखलेचा द्वारा इस कार्यक्रम में  रामपुरा दरवाजा, खोर दरवाजा एवं अठाना दरवाजा के सौंदर्यीकरण कार्य का लोकार्पण किया। इसके साथ ही 37.84 लाख लागत के जावद के प्रमुख मार्गो के डामरीकरण कार्य, 1.60 करोड की लागत के सांवलिया नाले में एसडीआरएफ योजना तहत आरसीसी नाला निर्माण कार्य, मुख्यमंत्री अधोसंरचना के तृतीय चरण तहत 67 लाख की लागत से सीसी रोड एवं पेवर ब्लॉक निर्माण तथा रामपुरा दरवाजा के पास अटल वाटिका निर्माण एवं 2.50 लाख की विधायक निधि से रूपारेल आईटीआई के पास पुलिया निर्माण कार्य का भूमिपूजन भी किया।

187 को आवास स्वीकृति पत्र सौपे

मंत्री  सखलेचा ने जावद विधानसभा अंतर्गत रतनगढ़ में 8 करोड़ के निर्माण कार्यों के लोकार्पण एवं भूमि-पूजन कार्यक्रम में शामिल हुए। इस दौरान उन्होंने प्रधानमंत्री आवास योजना के 187 नवीन हितग्राहियों को आवास स्वीकृति के पत्र भी वितरित किए। 

इसके बाद वे सिंगोली तहसील के पटियाल पंचायत के बहोड़ा गाँव में ओलावृष्टि से प्रभावित किसानों के खेतों में पहुँचे जहाँ उन्होंने फसलों का जायजा लिया। उन्होंने इसबगोल रायडा सरसों और गेहूँ की फसल में ओलावृष्टि से हुए नुकसान का जायजा लिया उन्होंने मौके पर उपस्थित किसानों से चर्चा कर उन्हें मध्यप्रदेश सरकार की ओर से हर संभव मदद का विश्वास दिलाया। 

Post a Comment

0 Comments