प्रधानमंत्री आवास योजना में 5 लाख से अधिक गृह लक्ष्मियों का गृह प्रवेश 28 मार्च को

प्रधानमंत्री आवास योजना में 5 लाख से अधिक गृह लक्ष्मियों का गृह प्रवेश 28 मार्च को

भोपाल : मुख्यमंत्री  शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि किसी भी नागरिक को अपना आवास गृह मिल जाना उसके जीवन में विशेष उल्लास का क्षण होता है। आगामी 28 मार्च को राज्य स्तरीय कार्यक्रम में प्रधानमंत्री आवास योजना (ग्रामीण) में साढ़े पाँच लाख गृह लक्ष्मियों का गृह प्रवेश हो रहा है। जिलों के कलेक्टर, जन-प्रतिनिधि और हितग्राही परिवार इस अवसर को यादगार बनाने के लिए प्रयास करें। मुख्यमंत्री  चौहान ने आज निवास से वीडियो कॉन्फ्रेंस द्वारा प्रदेश के कलेक्टर्स से कार्यक्रम की तैयारियों के संबंध में चर्चा की।

मुख्यमंत्री  चौहान 28 मार्च को सिवनी में इस राज्य स्तरीय कार्यक्रम में शामिल होंगे। प्रधानमंत्री  नरेन्द्र मोदी भी कार्यक्रम से वर्चुअली जुड़ेंगे।

मुख्यमंत्री  चौहान ने निर्देश दिए कि केन्द्र और राज्य सरकार द्वारा आवासहीन नागरिकों के हित में संचालित इस महत्वपूर्ण योजना के क्रियान्वयन पर निरंतर ध्यान दिया जाए। मध्यप्रदेश में योजना के अच्छे क्रियान्वयन के लिए पूर्व में किए गए प्रयासों से जो प्रभाव अन्य राज्यों के समक्ष हुआ है, उसे कायम रखा जाए। मुख्यमंत्री  चौहान ने सभी जिला, जनपद और ग्राम स्तर पर कार्यक्रम में सांसद, विधायक, सहित जन-प्रतिनिधियों को आमंत्रित करने के निर्देश दिए हैं। प्रत्येक ग्राम पंचायत के हितग्राही योजना का लाभ ले रहे हैं, इस नाते जहाँ गृह प्रवेश होना है, वहाँ दीप जलाने और रंगोली से सज्जा का कार्य भी किया जाए। ग्रामों में सरपंच अथवा ग्राम के बुजुर्ग या प्रतिष्ठित को मुख्य अतिथि के रूप में आमंत्रित किया जाए। कार्यक्रम के लाइव प्रसारण की व्यवस्था भी की जाए।

प्रमुख सचिव पंचायत एवं ग्रामीण विकास  उमाकांत उमराव ने कार्यक्रम के लिए की जा रही तैयारियों का विवरण दिया। मुख्य सचिव  इकबाल सिंह बैंस, मुख्यमंत्री के प्रमुख सचिव  मनीष रस्तोगी, प्रमुख सचिव जनसम्पर्क  राघवेंद्र कुमार सिंह और अन्य अधिकारी बैठक में उपस्थित थे।

22 हजार से अधिक पंचायतों में होगा प्रसारण

प्रधानमंत्री आवास योजना में वर्ष 2021-22 में निर्मित 5.50 लाख गृह लक्ष्मियों का गृह प्रवेश का राज्य स्तरीय कार्यक्रम प्रधानमंत्री  नरेंद्र मोदी जी की वर्चुअल उपस्थिति से गरिमामय होगा। प्रदेश की 18 हजार 298 ग्राम पंचायतों, जिसमें नवीन आवासों का निर्माण हुआ है, गृह प्रवेश कार्यक्रम विभिन्न जन-प्रतिनिधियों की उपस्थिति में उत्साह पूर्वक सम्पन्न होगा। समस्त 22हजार 710 ग्राम पंचायतों में सीधा प्रसारण किया जाएगा। जिला, जनपद और ग्राम पंचायत स्तर पर कार्यक्रम होंगे। मुख्यमंत्री  चौहान के संबोधन से पहले स्थानीय जन-प्रतिनिधियों का संबोधन भी होगा।

Post a Comment

0 Comments