कड़कनाथ मुर्गी के अंडे विकास प्रदर्शनी पर बना आकर्षण केंद्र

रायपुर : राज्य शासन के 3 वर्ष की उपलब्धियों पर आधारित राज्य स्तरीय विकास प्रदर्शनी का आयोजन रायपुर के साइंस कॉलेज मैदान में किया गया है। प्रदर्शनी में विभिन्न विभाग की योजनाओं के उपलब्धियों को बहुत ही आकर्षक ढंग से प्रस्तुत किया गया है। कृषि विभाग के स्टॉल में दंतेवाड़ा जिला के मां दंतेश्वरी स्व-सहायता समूह के सदस्यों द्वारा कड़कनाथ मुर्गी के छह अंडे का पैक 100 रूपए में विक्रय किया जा रहा है।

    पोषक तत्वों से भरपूर एवं शरीर में रोग प्रतिरोधक क्षमता विकसित करने में सक्षम इस अंडे की तरफ लोग सहज ही आकर्षित हो रहे हैं। इंजीनियरिंग की छात्रा सुश्री अनीता ने बताया कि उन्होंने कड़कनाथ मुर्गी और उसके अंडों के पोषक तत्वों के बारे में मीडिया के माध्यम से जानकारी मिली थी। प्रदर्शनी स्थल पर यह सहज ही उपलब्ध हो गया है।

    स्व-सहायता समूह के सदस्यों ने बताया कि अंडा खाने वाले लोग इसे खरीदने के लिए सहज ही आकर्षित हो रहे हैं। पशुधन विकास विभाग की योजना का लाभ लेकर वे कड़कनाथ मुर्गी का व्यवसायिक स्तर पर पालन करते हैं। प्रचार-प्रसार और इस व्यवसाय को बढ़ाने में राज्य सरकार का भरपूर सहयोग प्राप्त हो रहा है। इसके लिए उन्होंने राज्य सरकार के प्रति आभार व्यक्त किया है।

Post a Comment

0 Comments