तीन दिवसीय प्रादेशिक पुष्प प्रदर्शनी में उद्यानों एवं गृहवाटिकाओं की प्रविष्टियों का जजिंग कार्य सम्पन्न

लखनऊ: राजभवन प्रांगण लखनऊ में आयोजित होने वाली तीन दिवसीय प्रादेशिक फल, शाकभाजी एवं पुष्प प्रदर्शनी.2022 के अंतर्गत जनपद के विभिन्न वर्गो के उद्यानों व गृहवाटिकाओं की प्रतियोगिता की जजिंग का शुभारम्भ 19 फरवरी 2022 को हुआ जो 20 फरवरी 2022 को भी जारी रहा। उक्त जानकारी निदेशक उद्यान एवं खाद्य प्रसंस्करण आरण्केण् तोमर द्वारा देते हुए बताया गया कि प्रदेश के विभिन्न जनपदों से पुष्प प्रदर्शनी के विभिन्न वर्गो के उद्यानों व गृहवाटिकाओं की 243 प्रविष्टियॉ प्राप्त हुई जिसमें प्रयागराज आगरा सहारनपुर वाराणसी तथा लखनऊ के उद्यान प्रेमियों ने विशेष रूप से प्रतिभाग किया। इस प्रतियोगिता में उद्यान विभाग सेना रेलवे पी0 सी0 मुख्यालय पुलिस रेडियो मुख्यालय मेट्रो रेल कारपोरेशन नगर निगम लखनऊ विकास प्राधिकरण टाटा मोटर्स आवास एवं विकास परिषद के विभिन्न श्रेणियों के उद्यान व गृहवाटिकायें आकर्षण का प्रमुख केन्द्र रहे। उन्होंने बताया कि इस प्रतियोगिता के व्यक्तिगत वर्ग में विभिन्न उद्यान प्रेमियों की बड़ी संख्या में प्रतिभागिता रही। इसके अलावा शहर के विभिन्न प्राचीन व ऐतिहासिक स्थलों ;यथा. बड़ा इमामबाड़ा छोटा इमामबाड़ा सहादत अली खॉ का मकबरा आदिद्ध के उद्यानों की भी प्रतियोगिता हुई। प्रतियोगिता में आई सभी प्रविष्टियों की जॉच निर्णायक मण्डलों की टोलियों द्वारा की गई।


निदेशक उद्यान एवं खाद्य प्रसंस्करण ने बताया कि 03 मार्च 2022 को राजभवन प्रांगण लखनऊ में गमलों में लगी शाकभाजी शोभाकार पत्ती व फूल वाले पौधों तथा फल शाकभाजी पान शहद मशरूम फल संरक्षित पदार्थो कटे हुए फूल रंगोलीवर्टिकल गार्डेन कलात्मक पुष्प सज्जा तथा फोटोग्राफी आदि वर्गो की प्रतियोगिता होगी तथा उसी दिन अपरान्ह में जजिंग का कार्य होगा। इस वर्ष प्रथम बार प्रदर्शो का पंजीकरण वेबसाइट के माध्यम से किये जाने का निर्णय हुआ है। प्रदर्शो के पंजीकरण का कार्य 25 फरवरी 2022 की सायं से 03 मार्च 2022 की मध्यान 12 बजे तक किया जा सकेगा। सभी उद्यान प्रेमियों से इस प्रदर्शनी में उत्कृष्ट कोटि के प्रदर्शो के साथ प्रतिभागिता करने हेतु अनुरोध भी किया गया। इस वर्ष प्रदर्शनी का मुख्य आकर्षण सेना तथा पी0ए0सी0 के बैण्ड के साथ.साथ जेल के बन्दियों द्वारा बजाये गये बैण्ड की आकर्षक धुनों को भी सुना जा सकेगा।


निदेशक उद्यान एवं खाद्य प्रसंस्करण ने बताया कि इस प्रदर्शनी का शुभारम्भ माण् राज्यपाल उ0प्र0 के कर कमलों द्वारा 04 मार्च 2022 को प्रातः 10 बजे राजभवन प्रांगण में किया जायेगा। तत्पश्चात प्रदर्शनी आम जनता के लिए खोल दी जायेगी। इस वर्ष प्रत्येक क्लास के सर्वाधिक अंक विजेता को मा राज्यपाल उ0प्र0 के कर.कमलों द्वारा पुरस्कृत किया जायेगा। पुरस्कार वितरण समारोह 06 मार्च 2022 को सायं 4 बजे राजभवन प्रांगण लखनऊ में आयोजित किया जायेगा।

Post a Comment

0 Comments