प्रदेश के सभी परिवारों को मिल रहा है सार्वभौम पीडीएस योजना का लाभ: अकबर

कवर्धा : प्रदेश के वन, परिवहन, आवास एवं पर्यावरण मंत्री व कवर्धा विधायक मोहम्मद अकबर आज अपने कबीरधाम प्रवास के दौरान ग्राम पंचायत बैजलपुर, दलदली, तरेगांव जंगल और तरेगांव मैदान में आयोजित नवीन राशन कार्ड वितरण कार्यक्रम में शामिल हुए। मंत्री अकबर ग्राम पंचायत बैजलपुर, दलदली, तरेगांव जंगल और तरेगांव मैदान में आयोजित नवीन राशन कार्ड वितरण कार्यक्रम में 38 ग्राम पंचायतों के 110 आश्रित ग्रामों के लगभग 1091 हितग्राहियों को नवीन राशन कार्ड वितरित किया।


उन्होंने राशन कार्ड वितरण के दौरान संबोधित करते हुए कहा कि हमने जो वादा किया था उसे मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के नेतृत्व में पूरा कर रहे है। छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा प्रदेश के सभी परिवारों को राशन कार्ड बनाकर दिया गया। अब वर्तमान परिस्थितियों में परिवार बढ़ने और विवाह के बाद परिवार से जो अलग हो रहे है ऐसे परिवारों को भी छत्तीसगढ़ सार्वभौम पीडीएस योजना से जोड़कर उनके लिए योजना के तहत राशन उपलब्ध कराया जा रहा है। उन्होने कि परिवार से अलग हो रहे लोगों को वर्तमान में शासन की योजना से जोड़ने के लिए निर्णय लिया है। अब उसी निर्णय के आधार पर ऐसे लोगों को इस योजना से जोड़ा जा रहा है। इस अवसर पर नीलकंठ चंद्रवंशी, पीतांबर वर्मा, जनपद अध्यक्ष,जिला पंचायत उपाध्यक्ष प्रतिनिधि होरी साहू, जनपद अध्यक्ष अमिता प्रभाती मरकाम,जिला पंचायत सदस्य रामकुमार पटेल, जिला पंचायत सदस्य मुखी राम मरकाम, अनिरूद्ध मानिकपुरी, अशोक सिंह, आकाश केशरवानी, विजय सिंह राजपुत, अमित अवस्थी, गोरेलाल चंद्रवंशी, अमर सिंह वर्मा, मन्नु चंद्रवंशी, एल्डरमेन दीपक माग्रे, चोवा साहू एवं संबंधित ग्राम पंचायत के सरपंच सहित अन्य जनप्रतिनिधिगण उपस्थित थे।


मंत्री अकबर ने इस अवसर पर कहा कि मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के नेतृत्व में राज्य शासन ने सबको रियाती दर पर राशन उपलब्ध कराने का बीड़ा उठाया है। उन्होंने बताया कि छत्तीसगढ़ सरकार ने कोटवार से लेकर कलेक्टर तक को इस योजना में शामिल किया है। राशन कार्ड के लिए गरीबी रेखा में होना अनिवार्य नहीं है यह योजना सभी लोगों के लिए है। उन्होंने इस अवसर पर छत्तीयगढ़ सरकार द्वारा हाल ही में शुरू किए गए राजीव गांधी ग्रामीण भूमिहीन कृषि मजदूर न्याय योजना के बारे में विस्तार से जानकारी दी। इस योजना के तहत ग्रामीण भूमिहीन कृषि मजदूरों को सालाना 6 हजार रूपए दिया जाएगा। इसके पहले किस्त भी इनके खाते में भुगतान किया गया है। उन्होंने कहा कि राजीव गांधी किसान न्याय योजना और राजीव गांधी ग्रामीण भूमिहीन कृषि मजदूर न्याय योजना से अब राज्य के सभी वर्गो का समुचित विकास होगा।

1091 हितग्राहियों को किया नवीन राशन कार्ड वितरण

मंत्री अकबर ने नवीन राशन कार्ड वितरण कार्यक्रम में लगभग 1091 हितग्राहियों को नवीन राशन कार्ड वितरित किया गया। उन्होंने ग्राम पंचायत बैजलपुर के नवीन राशन कार्ड वितरण कार्यक्रम में ग्राम पंचायत बैजलपुर के 11, मड़मड़ा के 44, महली के 33, अंधरीकछार के 43, अचानकपुर के 39, कमाडबरी के 22, छांटा के 41, सिंघारी के 22, खरिया के 14, बोरिया के 54, बोदा-3 के 28, मुडघुसरी के 30 और ग्राम पंचायत खडौदाखुर्द के 27 कुल 408 हितग्राहियों को नवीन राशनकार्ड वितरण किया गया।
ग्राम पंचायत दलदली के नवीन राशन कार्ड वितरण कार्यक्रम में ग्राम पंचायत दलदली के 25, चेन्द्रादादर के 21, आमानारा के 23, केसमर्दा के 20, पीपरखुंटा के 3 और ग्राम पंचायत भुरसीपकरी के 10 कुल 102 हितग्राहियों को नवीन राशनकार्ड वितरण किया गया।
ग्राम पंचायत तरेगांव जंगल के नवीन राशन कार्ड वितरण कार्यक्रम में ग्राम पंचायत तरेगांव जंगल के 19, कुकरापानी के 27 लरबक्की के 20, दुर्जनपुर के 30, मगरवाड़ा के 32, बांटीपथरा के 30 छुही के 49 और ग्राम पंचायत मुड़घुसरी जंगल के 22 कुल 229 हितग्राहियों को नवीन राशनकार्ड वितरण किया गया।
ग्राम पंचायत तरेगांव मैदान के नवीन राशन कार्ड वितरण कार्यक्रम में ग्राम पंचायत तरेगांव मैदान के 43, चोरभट्टी के 20, गंडईकला के 36, कबराटोला के 13, नेउरगांव कला के 25, ढोलबज्जा के 16, मानिकपुर के 15, गंडईखुर्द के 34, खरहट्टा के 37, लोहझरी के 9 और ग्राम पंचायत भांदा के 64 कुल 352 हितग्राहियों को नवीन राशनकार्ड वितरण किया गया।

राज्य शासन के दिशा-निर्देशों के अनुसार पात्र सभी आवेदकों को इस योजना से जोड़ा जाएगा- अकबर

वन, परिवहन, आवास, पर्यावरण एवं जलवायु परिवर्तन मंत्री तथा कवर्धा विधायक मोहम्मद अकबर ने आज ग्राम पंचायत बैजलपुर, दलदली, तरेगांव जंगल और तरेगांव मैदान में नवीन राशन कार्ड लेने आए परिवार को बताया कि सौर्वभौम पीडीएस राज्य सरकार की प्राथमिकता वाली योजना है। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के नेतृत्व में हमारी सरकार ने वादा निभाते हुए पहले ही वर्ष में राज्य के सभी परिवारों को इस योजना का लाभ पहुंचाया जा रहा है। अब वर्तमान परिस्थितियों में फिर से नए राशन कार्ड बनाने की मांग की जा रही है। विवाह के बाद अपने परिवार से अलग हो गए है और वे अपने परिवार के लिए अलग से राशन की व्यवस्था करना चाहते है, तो ऐसे परिवारों की चिंता हमें करना चाहिए। उन्होने कहा कि राज्य शासन के दिशा-निर्देशों के अनुसार पात्र सभी आवेदकों को इस योजना से जोड़ा जाएगा।  

कैबिनेट मंत्री मोहम्मद अकबर ने परिवार से अलग हुए परिवारों के राशन की समस्या के लिए ठोस समाधान की पहल की

कैबिनेट मंत्री मोहम्मद अकबर को कबीरधाम जिले के क्षेत्रीय भ्रमण के दौरान नागरिकों द्वारा नए राशन कार्ड की मांग के संबंध में अधिकांश आवेदन आवेदन प्राप्त होते थे। उन्होने सभी आवेदनों की समीक्षा करते हुए कलेक्टर शर्मा को सभी आवेदनों की जांच करने तथा सत्यापन करने के निर्देश दिए। सत्यापन में यह बात सामने आई की इनमें से अधिकाशं आवेदक विवाह के बाद वर्तमान परिस्थितियों में अपने परिवार से अलग हो गए है और वह अपने परिवार के लिए सदस्यों के लिए खाद्यान्न की समस्या का ठोस समाधान करने चाहते थे। कैबिनेट मंत्री अकबर ने परिवार से अलग हुए परिवारों के राशन की समस्या के लिए ठोस समाधान की पहल की। इस संबंध में ग्राम पंचायत एवं नगरीय निकायों के माध्यम से आवेदन लिए गए। उन्होने निर्देशित करते हुए कहा था कि सौर्वभौम पीडीएस राज्य सरकार की प्राथमिकता वाली योजना है। प्रदेश के सभी पात्र हितग्राहियों को इसका लाभ मिलना चाहिए। सभी आवेदनों का परीक्षण एवं सत्यापन कराएं और प्रात्र हितग्राहियों को इस योजना के अनुरूप जोड़ते हुए लाभ दें।

Post a Comment

0 Comments