सर्वहारा, सर्वजन सुखाय, सर्वजन हिताय के सिद्धांत पर केन्द्रित है बजट – राजस्व मंत्री राजपूत

सर्वहारा, सर्वजन सुखाय, सर्वजन हिताय के सिद्धांत पर केन्द्रित है बजट – राजस्व मंत्री राजपूत

भोपाल : राजस्व एवं परिवहन मंत्री गोविन्द सिंह राजपूत ने केन्द्रीय बजट को सर्वजन सुखाय, सर्वजन हिताय के सिद्धांत पर केन्द्रित बजट बताया है। उन्होंने कहा कि परिवहन के क्षेत्र में ई-वाहनों को प्रोत्साहित किया गया है। इससे पेट्रोल के भुगतान पर होने वाली विदेशी मुद्रा की बचत होगी और आम आदमी भी पेट्रोल व्यय के रूप में होने वाले व्यय भार से बचेगा।

परिवहन के 7 इंजनों पर केंद्रित है देश का विकास रथ

परिवहन मंत्री राजपूत ने कहा पीएम गतिशक्ति परिवहन के 7 इंजनों – सड़क, रेलवे, एयरपोर्ट, पत्तन, सार्वजनिक परिवहन, जल मार्ग और लॉजिस्टिक अवसंरचना। ये 7 इंजन साथ मिलकर देश के विकास चक्र को गति देंगे, जिससे देश की अर्थ-व्यवस्था को मजबूती मिलेगी।  इसके अलावा बजट में एक्सप्रेस मार्ग से इस वर्ष 25 हजार किमी के मार्ग जोड़े जायेंगे। सार्वजनिक संसांधानों को संपूर्ण करने के लिए 20 हजार करोड़ रूपये की व्यवस्था की जाएगी।

आत्म-निर्भर भारत में अधो-सरंचना के होंगे विकास कार्य

राजस्व एवं परिवहन मंत्री राजपूत ने कहा कि बजट में दिए प्रावधानों से आत्म-निर्भर भारत में अधो-संरचना विकास के कार्यो को बल मिलेगा। आगामी एक वर्ष में लगभग 25 हजार अधोसरंचनाओं का विकास होगा। साथ ही खेती के उपकरण, मोबाईल फोन, कपड़ा एवं चमड़े से जुड़े व्यवसाय एवं उपभोक्ताओं को भी लाभ मिलेगा।

60 लाख युवाओं को रोजगार

परिवहन एवं राजस्व मंत्री राजपूत ने कहा कि केन्द्र सरकार द्वारा प्रेषित बजट में युवा वर्ग के रोजगार पर विशेष ध्यान दिया गया है। देश में 60 लाख युवाओं को रोजगार दिया जाएगा, जिससे देश की प्रतिभा देश के विकास में ही योगदान देगी। इसके अलावा अगले 5 वर्षो में 30 लाख अतिरिक्त नौकरियाँ सृजित की जाएगी।

मंत्री राजपूत ने इसे समग्र विकास और सर्वजन हिताय का बजट निरूपित किया है।

Post a Comment

0 Comments