संत शिरोमणि रविदास का सम्पूर्ण जीवन चरित्र आदर्श एवं प्रेरणादायी : कृषि मंत्री पटेल

भोपाल : संत शिरोमणि रविदास जी महान समाज सुधारक, दार्शनिक कवि और धार्मिक भेदभाव से ऊपर उठकर समाज कल्याण की भावना रखते थे। उनका सम्पूर्ण जीवन चरित्र आदर्श एवं प्रेरणादायी है। हमें उनके जीवन चरित्र से सीख लेकर सामाजिक समरसता के लिए कार्य करना चाहिए। यह बात किसान कल्याण तथा कृषि विकास मंत्री कमल पटेल ने हरदा के शासकीय मिडिल स्कूल ग्राउंड में आयोजित जिला स्तरीय संत रविदास जयंती उत्सव में कही।

कृषि मंत्री पटेल ने कहा कि राज्य सरकार अनुसूचित जातियों सहित सभी वर्गों के कल्याण और उनके सर्वांगीण विकास के लिए कृत संकल्पित है। उन्होंने कहा कि समाज के कमजोर वर्गों के आर्थिक, सामाजिक और शैक्षणिक उत्थान के लिए सरकार ने अनेक कल्याणकारी कार्यक्रम प्रारम्भ किये है। कृषि मंत्री पटेल ने कहा कि सभी वर्गों के विद्यार्थियों की शिक्षा की जिम्मेदारी सरकार ने उठाई है। बेरोजगार युवाओं के लिए विभिन्न रोजगारोन्मुखी प्रशिक्षण के कार्यक्रम भी संचालित किए जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि सरकार ने कोरोना काल में भी प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी एवं मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के नेतृत्व में प्रदेश में जरूरतमंदों को निःशुल्क राशन उपलब्ध कराया है।

कृषि मंत्री पटेल ने कहा कि सरकार सबका साथ, सबका विकास, सबका विश्वास और सबका प्रयास के मूलमंत्र पर चलकर समाज के सभी वर्गों को आगे बढ़ाने की दिशा में हर संभव मदद के लिए कार्य कर रही है। उन्होंने कहा कि संत समाज मार्गदर्शक की तरह समाज को दिशा देते हैं। मंत्री पटेल ने कहा कि महान विभूतियों का आदर्शमय जीवन प्रेरणा का स्त्रोत है। उन्होंने कहा कि सद्भाव और समभाव के साथ बेहतर समाज की संरचना के लिए सभी को अपना योगदान देना चाहिए। उन्होंने कहा कि संत शिरोमणि रविदास जी ने जाति, धर्म, भाषा से आगे निकलकर समाज को मार्गदर्शन दिया है। कृषि मंत्री पटेल ने संत रविदास कुटी के ऊपरी मंजिल पर एक हॉल बनवाने की घोषणा की वहाँ सार्वजनिक कार्यक्रम आयोजित कर सकें।

Post a Comment

0 Comments