Uttarakhand Election 2022: ‘दंगल गर्ल’ का फर्स्ट टाइम वोटर्स के लिए संदेश, सीएम पुष्कर धामी ने शेयर किया वीडियो

हरिद्वार। विधानसभा चुनाव नजदीक आते ही उत्तराखंड में राजनीतिक उठापटक तेज हो गई है। चुनाव जीतने के लिए राजनीतिक दलों ने पूरी ताकत झोंक दी है। कोरोना को देखते हुए निर्वाचन आयोग ने इस बार विधानसभा चुनाव में 31 जनवरी तक रैलियों-जनसभाओं, यात्राओं और भीड़ जुटाने पर रोक लगा दी है।

अब सोशल मीडिया राजनीतिक पार्टियों के लिए प्रचार-प्रसार का बेहतरीन मंच बन गया है। सभी राजनीतिक पार्टियां सोशल मीडिया के माध्यम से अपने-अपने दल का प्रचार कर रही हैं और लोगों तक अपनी बात पहुंचा रही हैं। उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने माइक्रो-ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म कू (Koo) एप पर एक वीडियो शेयर किया है जिसमें दंगल गर्ल बबीता फोगाट सीएम का समर्थन करते हुए पहली बार वोट देने वाले व युवा मतदाताओं को जिम्मेदारी से वोट डालने के लिए प्रोत्साहित कर रही हैं। वीडियो में सुना जा रहा है कि बबीता फोगाट ने कहा कि नमस्कार, उत्तराखंड के सभी देशभक्त युवाओं से मेरा अनुरोध है कि देवभूमि के तीव्र विकास हेतु अपना पहला वोट अपने युवा साथी पुष्कर धामी को दें, धन्यवाद। इसके बाद एक गीत प्रस्तुत है, जो सीएम पुष्कर धामी के सपोर्ट में है।

बता दें कि फर्स्ट टाइम वोटर के लिए माइक्रो-ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म Koo App ने बड़ा कदम उठाते हुए मतदाता अधिकारों और जिम्मेदारियों पर एक बहुभाषी गाइड जारी की है। इसका मकसद पहली बार मतदाता बने लोगों को आगामी विधानसभा चुनाव के दौरान सजग फैसला लेने में सशक्त बनाना है। यह कू वोटर गाइड भारत के संविधान में निहित मतदाता के मूल अधिकारों पर ध्यान केंद्रित करती है और उन जिम्मेदारियों को सामने लाती है जिनके बारे में मतदाताओं को वोट डालने से पहले और बाद में विचार करने की जरूरत होती है। यह एक पारदर्शी, निष्पक्ष और विश्वसनीय सोशल मीडिया मध्यस्थ के रूप में Koo App के प्रयासों को दर्शाता है, जो मतदाता जागरूकता बढ़ाने और चुनावी प्रक्रिया में अधिक विश्वास बनाने से जुड़े हैं। मूल भाषा में अभिव्यक्ति को सक्षम बनाने वाले सबसे बड़े मंच के रूप में सभी चुनावी राज्यों में पहली बार मतदाताओं को लाभान्वित करने के लिए कू वोटर गाइड हिंदी, मराठी, पंजाबी और अंग्रेजी भाषा में उपलब्ध है। कू वोटर गाइड लोकतंत्र के केंद्रीय स्तंभ के रूप में मतदान के महत्व और स्वतंत्र एवं निष्पक्ष चुनावों के लिए मतदाता शिक्षा को बढ़ाने की आवश्यकता को दोहराती है।

वोटर गाइड डाउनलोड करने के लिए यहां क्लिक करें:-

Hindi – https://ift.tt/3AAa6P9

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी आज 27 जनवरी को खटीमा विधानसभा क्षेत्र से भाजपा प्रत्याशी के रूप में नामांकन कराएंगे। भाजपा ने मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी को इस बार भी खटीमा सीट से चुनाव लड़ाने का फैसला किया है। धामी के नामांकन के लिए गुरुवार का दिन तय किया गया है। उन्होंने कहा कि 2022 का चुनाव मुझे खटीमा की जनता लड़ाएगी और जिताएगी भी। धामी ने कहा कि वह 27 को नामांकन कराएंगे। सीएम का 26, 27 और 28 जनवरी को जनंसपर्क का कार्यक्रम है।

गौरतलब है कि उत्तराखंड में विधानसभा चुनाव एक चरण में 14 फरवरी को मतदान होगा। इसके लिए 21 जनवरी को अधिसूचना जारी कर दी गई है। 28 जनवरी को नामांकन की आखिरी तारीख है। 29 जनवरी को नामांकन की स्क्रूटनी होगी और 31 जनवरी तक नाम वापस लिए जा सकेंगे। 14 फरवरी को पूरे प्रदेश में वोट डाले जाएंगे। इसके नतीजे 10 मार्च को आएंगे। पिछली बार यानी 2017 के विधानसभा चुनाव में प्रदेश में 15 फरवरी को वोट डाले गए थे, जबकि वोटों की गिनती 11 मार्च को हुई थी।

Post a Comment

0 Comments