भारत एशिया का चौथा सबसे शक्तिशाली देश, ये रही पूरी लिस्ट

नई दिल्ली। भारत एशिया का चौथा सबसे शक्तिशाली देश है। लोवी इंस्टीट्यूट एशिया पावर इंडेक्स 2021 ने एशिया के सबसे शक्तिशाली देशों की सूची जारी की है, जिसमें उसने भारत को चौथे नंबर पर रखा है। 

रिपोर्ट में भारत को एशिया की मध्य शक्ति के रूप में दर्शाया गया है। सिडनी स्थित लोवी इंस्टीट्यूट ने 2021 के एशिया पावर इंडेक्स में 26 देशों की सूची जारी की है। लोवी इंस्टीट्यूट संसाधनों और प्रभाव के आधार पर यह रैंकिंग करता है। 

लोवी इंस्टीट्यूट की रैंकिंग के आधार पर अमेरिका इस लिस्ट में सबसे ऊपर है। वहीं दूसरे नंबर पर चीन है। इसके बाद जापान, भारत, रूस, ऑस्ट्रेलिया, दक्षिण कोरिया, सिंगापुर, इंडोनेशिया और थाईलैंड का नंबर आता है।

रिपोर्ट के अनुसार, एशिया के चौथे सबसे शक्तिशाली देश के रूप में, भारत 2021 में फिर से प्रमुख शक्तियों में सिमट गया। इसके समग्र स्कोर में 2020 की तुलना में दो अंकों की गिरावट आई है। हालांकि, रिपोर्ट में भारत को भविष्य के संसाधन माप में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वालों में से एक के रूप में स्थान दिया गया है। 

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, इस लिस्ट में भारत को अमेरिका और चीन के बाद तीसरे नंबर पर रखा गया है। लोवी इंस्टीट्यूट ने कहा है कि एशिया की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था, भारत की विकास क्षमता में कमी के कारण 2030 के लिए आर्थिक पूर्वानुमान को कम कर दिया गया है।

एशिया के सबसे शक्तिशाली देशों की लिस्ट

1. अमेरिका
2. चीन
3. जापान
4. भारत
5. रूस
6. ऑस्ट्रेलिया
7. दक्षिण कोरिया
8. सिंगापुर
9. इंडोनेशिया
10. थाईलैंड

Post a Comment

0 Comments