Paytm सहित सफायर फूड्स के अगले हफ्ते खुलेंगे 3 कंपनियों के IPO, ऐसे करें इन्वेस्ट

नई दिल्ली। कमाई का एक और मौका आया है।  प्राइमरी मार्केट में अगले सप्ताह तीन कंपनियों के इनिशियल पब्लिक ऑफरिंग (IPO) आ रहे हैं. इनसे करीब 21,000 करोड़ रुपये से अधिक राशि जुटने की उम्मीद है. अगले सप्ताह पेटीएम (Paytm) की मूल कंपनी वन97 कम्युनिकेशंस, केएफसी (KFC) और पिज्जा हट (Pizza Hut) रेस्तरां चलाने वाली सफायर फूड्स इंडिया लिमिटेड (Sapphire Foods Indian Ltd) और लैटेंट व्यू एनालिटिक्स (Latent View Analytics) के आईपीओ आने वाले हैं. पेटीएम के आईपीओ 8 नवंबर जबकि सफायर फूड्स और लैटेंट व्यू एनालिटिक्स के आईपीओ 9 नवंबर और 10 नवंबर को खुलेंगे.

इससे पहले दिवाली के सप्ताह में भी अलग-अलग सेकट्र की 5 कंपनियों के आईपीओ का सफलतापूर्वक समापन हुआ है. इसमें सौंदर्य एवं वेलनेस उत्पादों के ऑनलाइन मार्केटप्लेस नायका (Nykaa) का परिचालन करने वाली एफएसएन ई-कॉमर्स वेंचर्स लिमिटेड, पॉलिसीबाजार की मूल कंपनी पीबी फिनटेक, फिनो पेमेंट्स, एसजेएस एंटरप्राइजेज और सिगाची इंडस्ट्रीज शामिल हैं.

बाजार के जानकारों का मानना ​​है कि इस कैलेंडर वर्ष में आईपीओ के जरिये 1 लाख करोड़ रुपये की राशि जुटाए जाने की संभावना है. वर्ष 2021 में अभी तक 46 कंपनियां आईपीओ के माध्यम से 80,102 करोड़ रुपये जुटाने में सफल रही हैं.

इनके अलावा पावरग्रिड कॉरपोरेशन के ढांचागत निवेश ट्रस्ट पावरग्रिड इनविट ने भी आईपीओ से 7,735 करोड़ रुपये जुटाए. वहीं ब्रुकफील्ड इंडिया रियल एस्टेट ट्रस्ट ने भी शेयरों की बिक्री से 3,800 करोड़ रुपये जुटाए.

वर्ष, 2020 की तुलना में आईपीओ बाजार का प्रदर्शन काफी अच्छा रहा है. पिछले पूरे साल में 15 कंपनियों के आईपीओ आए थे जिससे 26,611 करोड़ रुपये ही जुटाए जा सके थे.

8 नवंबर को खुलेगा देश का सबसे बड़ा आईपीओ
डिजिटल भुगतान एवं वित्तीय सेवा कंपनी पेटीएम (Paytm) का आईपीओ सोमवार को सब्सक्रिप्शन के लिए खुलेगा. आईपीओ से पहल से पेटीएम ने एंकर निवेशकों (Anchor Investors) से 8,235 करोड़ रुपये जुटाए हैं.

आईपीओ का प्राइस बैंड 2,080-2,150 रुपये प्रति शेयर तय किया गया है. पेटीएम का 18,300 करोड़ रुपये का यह आईपीओ देश का अब तक का सबसे बड़ा आईपीओ होगा. अभी तक यह रिकॉर्ड कोल इंडिया लिमिटेड (Coal India Limited) के पास था, जो 2010 में 15,000 करोड़ रुपये के आईपीओ के साथ मार्केट में आई थी.

9 नवंबर को खुलेगा Sapphire Foods का IPO
सफायर फूड्स इंडिया (Sapphire Foods India) ने अपने 2,073 करोड़ रुपये के इनिशियल पब्लिक ऑफरिंग (IPO) के लिए 1,120-1,180 रुपये प्रति शेयर का मूल्य बैंड तय किया है. सब्सक्रिप्शन के लिए आईपीओ 9 नवंबर को खुलेगा और 11 नवंबर को बंद होगा. एंकर निवेशकों के लिए बोली 8 नवंबर को खुलेगी.

लैटेंट व्यू का IPO 10 नवंबर को खुलेगा
लैटेंट व्यू एनॉलिटिक्स (Latent View Analytics) ने अपने 600 करोड़ रुपये के आरंभिक सार्वजनिक निर्गम (IPO) के लिए 190 से 197 रुपये प्रति शेयर का प्राइस बैंड तय किया है. कंपनी का आईपीओ 10 नवंबर को खुलेगा. तीन दिन का आईपीओ 12 नवंबर को बंद होगा. एंकर निवेशक नौ नवंबर को शेयरों के लिए बोली लगा सकेंगे.

आईपीओ में निवेश करने के लिए आपको एक डीमैट अकाउंट चाहिए। आप अपस्टॉक्स पर फ्री में डीमैट अकाउंट खुलवा सकते हैं। 

अपस्टॉक्स आरकेएसवी सिक्योरिटीज प्राइवेट लिमिटेड का एक ऑनलाइन ब्रांड है। 2009 में निगमित, आरकेएसवी सिक्योरिटीज मुंबई स्थित एक ऑनलाइन स्टॉक ब्रोकरेज कंपनी है। अपस्टॉक्स को रतन टाटा, कलारी कैपिटल और जीवीके डेविक्स जैसे उल्लेखनीय निवेशकों का समर्थन प्राप्त है।

अपस्टॉक्स एनएसई और बीएसई में इक्विटी, करेंसी और डेरिवेटिव्स में ट्रेडिंग सेवाएं प्रदान करता है। यह अपने ग्राहकों को म्यूचुअल फंड सेवाएं भी प्रदान करता है। अपस्टॉक्स का दैनिक कारोबार 15,000 करोड़ रुपये है और 1 लाख से अधिक व्यापारी इसके ऑनलाइन प्लेटफॉर्म और ब्रोकिंग सेवाओं का उपयोग करते हैं।

Link to open UPSTOX account - https://upstox.com/open-account/?f=2LAUCQ

upstox

Post a Comment

0 Comments