आयरन की कमी को दूर करते हैं पालक के ये पांच व्यंजन

भाग-दौड़ भरी जिंदगी में हम अक्सर अपने खान-पान को लेकर लापरवाह हो जाते हैं। ऐसे में हमारे शरीर में पोषक तत्वों की कमी हो जाती है। इनमें से कई पोषक तत्वों की कमी इतनी खतरनाक नहीं है, लेकिन शरीर में खून की कमी यानि एनीमिया के कई गंभीर परिणाम हो सकते हैं। 

वहीं, महिलाओं में एनीमिया का खतरा सबसे ज्यादा होता है। ऐसे में आपको अपनी डाइट में ऐसी चीजों को शामिल करना चाहिए, जिससे आपको एनीमिया का खतरा न हो और आपका शरीर भी स्वस्थ रह सके। आज हम आपको बताएंगे पालक की ऐसी डिश, जो न सिर्फ खाने में स्वादिष्ट होगी बल्कि आपकी सेहत के लिए भी काफी अच्छी होगी। 

पनीर पालक सूप

पालक की सब्जियों की तुलना में पालक का सूप आपकी सेहत के लिए ज्यादा फायदेमंद होता है। आप पालक के सूप में पनीर के कुछ टुकड़े डाल दें, इससे आपका सूप स्वादिष्ट होने के साथ-साथ सेहतमंद भी बनेगा.

पालक सलाद

इस सलाद में आप जो भी फल और सब्जियां पसंद करते हैं उसे शामिल कर सकते हैं। आप पालक को स्टीम कर सकते हैं और सलाद में चाट मसाला के साथ परोस सकते हैं।

पालक दाल खिचड़ी

अगर आपको खिचड़ी पसंद नहीं है तो आप इसमें पालक डालकर भी बना सकते हैं. ऐसा करने से आपको खिचड़ी में डाली गई दाल से न सिर्फ प्रोटीन मिलेगा, बल्कि पालक में मौजूद आयरन और अन्य पोषक तत्व भी आपको मिलेंगे।

पालक-मटर दाल

अगर आप खाने के शौकीन हैं तो दाल में पालक और मटर डालकर कुछ नया ट्राई कर सकते हैं। यह आपके शरीर में कई पोषक तत्वों की कमी को दूर करता है।

Post a Comment

0 Comments