शिक्षा की गुणवत्ता से ही समाज को आगे बढ़ने का मिलता है अवसर: उप मुख्यमंत्री

दानिश उमरी 
आगरा।
 प्रदेश केउप मुख्यमंत्री डा0 दिनेश शर्मा द्वारा उखर्रा रोड आगरा (कार्यक्रम स्थल देवरी रोड से उखर्रा जाने वाले मार्ग पर) राजकीय डिग्री कॉलेज का शिलान्यास एवं भूमि पूजन किया गया।

डा दिनेश शर्मा ने  कहा कि जहां पर शिक्षा का प्रचार-प्रसार की आवश्यकता हो, वहां एक डिग्री कॉलेज बन जाना अपने आप में एक सपने की तरह होता है। उन्होंने कहा कि उच्च शिक्षा के क्षेत्र में यहां के सभी जाति वर्ग के लोगों को अच्छी शिक्षा मिल सकें, अच्छा डिग्री कॉलेज होना चाहिये। उन्होंने कहा कि यहां पर 8 करोड़ से भी ज्यादा की लागत से एक विशाल डिग्री कॉलेज बनेगा।  

उपमुख्यमंत्री ने कहा कि सम्बन्धित कार्यदायी संस्था को निर्देश दिए गये हैं कि विद्यालय का निर्माण कार्य समय से पूरा करायें और जैसे ही निर्माण कार्य पूरा होगा, वैसे ही इस विद्यालय में उच्च कोटि की शिक्षा और बेहतर शिक्षा दिलाई जाएगी, जो रोजगार परक शिक्षा होगी और महिलाओं का विशेष ध्यान रखते हुए संस्कृत भाषा का प्रतिपादन हो और एक उच्च श्रेणी के भारतीय संस्कृति पर आधारित हमारी शिक्षा पद्धति यहां पर नई शिक्षा पद्धति के अनुसार हो, उसकी पूरी व्यवस्था की जायेगी।

उप मुख्यमंत्री ने सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं के बारे में बताते हुए कहा कि उज्जवला योजना के तहत घर-घर में गैस सिलेण्डर व चूल्हा और प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत् हर घर को आवास मिला, जनधन योजना के तहत सभी के खातों में 15 सो रुपए कोरोना महामारी के दौरान स्थानांतरण किये गये, किसान सम्मान निधि योजना के तहत् किसान भाइयों के खाते में रू0 06 हजार स्थानांतरण किये गये, कोरोना जैसी महामारी के दौरान निःशुल्क राशन वितरण किये गये तथा उत्तर प्रदेश के 75 जिलों में निःशुल्क कोरोना की वैक्सीन लगायी गई। उन्होंने कहा कि किसान भाईयों के जो गेहूं धान है, सरकार उसे खरीद रही है और उनका भुगतान तत्काल हो रहा है। उन्होंने कहा कि महिलाओं के उत्थान के लिए महिला सशक्तीकरण के लिए एंटी रोमियो स्क्वायड मिशन शक्ति के तहत महिलाओं की सुरक्षा के लिए सरकार ने कार्य किया है। उन्होंने कहा कि यह कार्यक्रम केवल विद्यालय का शिलान्यास नहीं है, यह अभियान है की हम अपने बच्चों को अच्छी शिक्षा दे सकें, हमारे यहां का बच्चा शिक्षित हो नौकरी और व्यवसाय में संलग्न हो और उत्तर प्रदेश को मजबूत करें।

इससे पूर्व उप मुख्यमंत्री ने श्री 1008 पार्श्वनाथ दिगाम्बर जैन भव्य चतुर्विशति  जिनालय, छीपीटोला, आगरा का भी शिलान्यास किया। कार्यक्रम को संबोधित करते हुए  उप मुख्यमंत्री ने कहा कि जैन समाज के इतिहास को हम अपने जीवन में पूरी तरह से उतार लें, क्योंकि जैन धर्म मानव सभ्यता का सबसे प्राचीन धर्म है। उन्होंने कहा कि मोहनजोदड़ो और सिन्धु घाटी से जो अवशेष मिले हैं, आज से हजारों साल पहले उनमें जैन संस्कृति के तमाम उदाहरण व तमाम सबूत हमें मिले हैं, हजारों-हजारों साल पहले जैन समाज का एक सुसंस्कृत जीवन उसको ही समाज जी रहा था। उन्होंने कहा कि जिस घर में बुजुर्गों का सम्मान होता है, माता-पिता का सम्मान होता है, जैन समाज भी यही कहता है वहां साक्षात भगवान का निवास होता है। उन्होंने कहा कि आज देश विश्व गुरु के पद पर नहीं है तो विश्व गुरु से कम भी नहीं है।

इस अवसर पर महापौर  नवीन जैन,  राज्यमंत्री समाज कल्याण डा0 जी0एस0 धर्मेंश, जिलाध्यक्ष  गिर्राज सिंह कुशवाहा, उ0प्र0 अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति आयोग  रामबाबू हरित, सदस्य, महिला आयोग श्रीमती निर्मला दीक्षित एवं श्री भानू महाजन सहित अन्य गणमान्य उपस्थित थे।

Post a Comment

0 Comments