देश को मिलने वाली आजादी अधूरी रहती अगर देश को संविधान नहीं मिलता: भूपेश बघेल

देश को मिलने वाली आजादी अधूरी रहती अगर देश को संविधान नहीं मिलता: भूपेश बघेल


लखनऊ । छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री एंव उत्तर प्रदेश चुनाव की कमान संभाल रहे भूपेश बघेल ने आज संविधान दिवस के अवसर पर उत्तर प्रदेश कांग्रेस कमेटी में उत्तर प्रदेश कांग्रेस ”सदस्यता महाअभियान की शुरूआत करायी।


इस अवसर पर मंच पर आसीन कांग्रेस के वरिष्ठ नेताओं और कांग्रेस पार्टी में शामिल होने वाले नेताओं को बधाई देते हुए उन्होंने कहा कि देश को आजादी अनगिनत नेताओं को जेल यातनायें, शहादत, फाँसी पर चढऩे और लाखों कार्यकर्ताओं के जेल जाने के बाद मिली। लेकिन यह आजादी अधूरी रहती अगर हमें संविधान न मिलता। यह संविधान सबको बराबरी का अधिकार देता है। सपने देखने का, सपने को सकार करने का अधिकार देता है। जिस पार्टी में महात्मा गांधी, पं0 जवाहर लाल नेहरू, सरदार बल्लभ भाई पटेल, जैसे नेता जिन्होंने आजादी दिलाई एवं संविधान लिखने के लिए भीमराव अम्बेडकर जी को मौका दिया, रहें हों, उस कांग्रेस पार्टी का सदस्य होने पर मुझे गर्व है।


संविधान दिवस के अवसर पर पार्टी सदस्यता अभियान की शुरूआत की गयी है। हमारा लक्ष्य है, उत्तर प्रदेश में अगले 15 दिनों में एक करोड़ सदस्य बनाने का, जिसे हम पूरा करेंगे।


कांग्रेस ने हमेशा देश के हित में कार्य किया है। पार्टी हित से ऊपर उठकर, देश हित में हमारी पार्टी के नेताओं ने देश की एकता और अखण्ता के लिए अपना खून बहाया है। यहां तक अपना बलिदान भी दिया है।


बघेल जी ने आगे कहा कि संविधान ही देशवासियों को एकजुट रखता है। अलग-अलग जाति या धर्म के लोग हों, अमीर या गरीब हों, सबको बराबरी का अधिकार हमारा संविधान देता है। भारत का संविधान दुनिया का सबसे बढिय़ा संविधान है। आज उस संविधान जो हमे सारे अधिकार देता है को कमजोर करने की कोशिश की जा रही है। जितनी भी संस्थाऐं हमें सरक्षण देतीं हैं, उन्हें कमजोर करने की कोशिश हो रही है। ऐसे संविधान की और देश की एकता और अखण्ता को बचाये रखने की जिम्मेदारी हम सबकी है। जब देश आजाद हुआ, भारत में सुई तक नहीं बनती थी। सुई से लेकर राकेट बनाने तक का कार्य कांग्रेस ने किया। और यह पूछते हैं कि कांग्रेस ने क्या किया है? कांग्रेस ने सब कुछ दिया है। जो लड़ाने का, बरगलाने का काम कर रहें हैं, उनसे सचेत रहने की आवश्यकता है।


उन्होंने कहा कि इन्दिरा जी ने हरित क्रांन्ति का आह्वान किया, जिसकी बदौलत अगर आज देश में सूखा पड़ जाये तो भी तीन साल तक अनाज की कमी नहीं होगी। यह हरित क्रांन्ति की बदौलत संभव हुआ। आज किसानों को उचित दाम नहीं मिल रहा है। वह एक साल से लड़ाई लड़ रहें हैं। राहुल जी ने ट्रैक्टर रैली की, मती प्रियंका जी ने बैठकें की, पंचायतें की, तब जाकर यह तानाशाही सरकार झुकी और तीन काले कृषि कानूनों को वापस लिया। आज किसान एम0एस0पी0 मांग रहा है। जब छत्तीसगढ़ में अनाज का समर्थन मूल्य से ज्यादा दाम दिया जा सकता है तो देश में क्यों नही? राहुल जी ने अनाज का समर्थन मूल्य 2500/- पच्चीस सौ रूपये देने के लिए कहा था। अब हम अगले सत्र में 2500 से अधिक 2540 रूपये देने जा रहें हैं।


बघेल जी ने आगे कहा कि उत्तर प्रदेश में कांग्रेस यही कह रही है कि हम बरगलाने, लड़ाने का काम नहीं बल्कि लोंगों के विकास के लिए काम करेंगे। प्रियंका गांधी ने वादा नहीं, संकल्प नहीं बल्कि प्रतिज्ञा की है कि जो काम छत्तीसगढ़ में हुआ है, वो उत्तर प्रदेश में भी होगा एक बार कांग्रेस को मौका दीजिए। इस प्रदेश में कांग्रेस की सरकार बनाइये। प्रदेश वासियों को कांग्रेस अधिकार संपन्न बनाने का कार्य करेगी। किसानों को, युवाओं को, बेरोजगारों को, महिलाओं को, अनुसूचित जाति/जनजाति, सबके लिए योजनाएं एवं कार्यक्रम बनाया है और सबके विकास के लिए प्रतिज्ञा ली है और कांग्रेस सबके लिए कार्य करेगी। कांग्रेस ही मात्र एक ऐसी पार्टी जो सबको अधिकार संपन्न बनाती है, सबके लिए सोचती है ना केवल सोचती बल्कि योजनायें बनाती हैं और क्रियान्वित भी करती है।


इस अवसर पर लौटन राम निषाद प्रदेश अध्यक्ष वी0आई0पी0 पार्टी, अनिल तालान राष्ट्रीय सचिव भारतीय किसान यूनियन, सलमान इम्तियाज छात्रसंघ अध्यक्ष अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय, पुनीत पाठक नेता सु0भा0स0पा0, सु अर्चना गौतम अभिनेत्री मेरठ, सु नीलम शाही जिला पंचायत सदस्य, सु सीमा देवी ब0स0प0 नेता, सु प्रिय मिश्रा, आदित्य त्रिपाठी, चन्द्रशेखर आजाद, दुखहरण वर्मा, अफसान, शराफत, केदारनाथ सचान, मती राना नसरीन, जितेन्द्र कुमार वर्मा, अशोक वर्मा, ओमकार नाथ सिंह, चन्द्रभान गुप्ता, आशुतोष मिश्रा, अर्चना पाण्डेय, विजय नारायण मिश्रा, डा0 हरिलाल, प्रेमनाथ वर्मा, मोहित अवस्थी, डी0पी0 रावत सहित आदि साथियों ने कांग्रेस पार्टी की सदस्यता ग्रहण की।


कार्यक्रम में मौजूद कांग्रेस के पूर्व सांसद और छत्तीसगढ़ के प्रभारी पी0एल0पुनिया, पूर्व सांसद प्रमोद तिवारी, उत्तर प्रदेश विधानमंडल दल की नेता मती आराधना मिश्रा मोना, पूर्व सांसद राकेश सचान जी ने कार्यक्रम में आये हुए कार्यकर्ताओं और पार्टी में शामिल नेताओं को सम्बोधित किया कार्यक्रम का संचालन उत्तर प्रदेश कांग्रेस कमेटी मीडिया विभाग के वाइस चेयरमैन पंकज वास्तव जी ने किया।

Post a Comment

0 Comments