दिल्ली में निर्माण कार्यों पर अगले आदेश तक रोक

दिल्ली में निर्माण कार्यों पर अगले आदेश तक रोक

नई दिल्ली-DVNA। दिल्ली-एनसीआर में एक बार फिर तेजी से खराब होती हवा के मद्देनजर दिल्ली सरकार ने आज कुछ सुधारात्मक उपायों को आगे बढ़ाने का फैसला किया है। दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने कहा कि दिल्ली में अगले आदेश तक निर्माण एवं तोडफ़ोड़ की गतिविधियों पर रोक रहेगी।
इसके साथ ही सभी निर्माण गोपाल राय ने कहा कि वाहनों से होने वाले प्रदूषण को रोकने के लिए शुरू किए गए रेड लॉइट ऑन, गाड़ी ऑफ अभियान को भी 18 दिसंबर तक आगे बढ़ाया जाएगा। उन्होंने कहा कि आवश्यक सेवाओं में लगे ट्रकों के अलावा अन्य सभी ट्रकों के प्रवेश पर प्रतिबंध सात दिसंबर तक बढ़ाया गया है। हालांकि, सीएनजी या बिजली से चलने वाले ट्रकों को प्रवेश की अनुमति दी जाएगी। राय ने कहा कि गैर-प्रदूषणकारी निर्माण गतिविधियों जैसे प्लंबिंग कार्य, आंतरिक सजावट, बिजली का काम और बढ़ई के कामों की अनुमति दी जाएगी। विशेषज्ञों का कहना है कि कम तापमान और हवा की गति कम रहने के कारण स्थिति स्थिर हो गई है और आने वाले दिनों में दिल्ली की हवा की गुणवत्ता बहुत खराब रहने की संभावना है। भारत मौसम विज्ञान विभाग के अनुमान के मुताबिक अगर बारिश होती है तो स्थिति में सुधार हो सकता है।
दिल्ली में वायु गुणवत्ता सोमवार को भी बहुत खराब श्रेणी में दर्ज की गई। इस दौरान वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 373 रहा। वायु गुणवत्ता और मौसम पूर्वानुमान और अनुसंधान (सफर) ने इसकी जानकारी दी। सफर ने कहा कि सोमवार को एक्यूआई बहुत खराब श्रेणी में बना रहा। 29 और 30 नवंबर को हवा की गति मध्यम स्तर की होगी, जिससे प्रदूषक कणों का बिखराव कम होगा और वायु गुणवत्ता में मामूली सुधार आएगा, लेकिन एक्यूआई बहुत खराब श्रेणी में ही रहेगा।

Post a Comment

0 Comments