विधायक प्रकाश द्विवेदी की आशा : घर-घर पानी की पूरी होगी अभिलाषा!

विनोद मिश्रा
बांदा।
यूपी सरकार दिसंबर से बुंदेलखंड सहित बांदा के गांवों में घर घर पेयजल की आपूर्ति शुरू करने जा रही है। इसके लिए तैयारियां अंतिम चरण में हैं। कई इलाकों में ट्रायल रन शुरू कर दिया गया है। 
सदर विधायक प्रकाश द्विवेदी ने अनौपचारिक मुलाकात में यह जानकारी दी।बताया की योगी सरकार जल जीवन मिशन योजना के तहत अगले महीने से शुद्ध पेय जल की सौगात  बांदा को देने जा रही है। ग्रामीण इलाकों तक पाइप लाइनों को बिछाने का काम पूरा कर लिया गया है। साथ ही घरों तक शुद्ध पेयजल सप्लाई की लाइनें भी बिछा दी गई हैं। प्रमुख सचिव नमामि गंगे व ग्रामीण जलापूर्ति विभाग अनुराग श्रीवास्‍वत ने जलापूर्ति शुरू करने की तैयारियों की समीक्षा भी कर ली है।वाटर  ट्रीटमेंट प्‍लांटों की कार्यप्रणाली की नियमित निगरानी के साथ ही बिछाई गई वाटर लाइनों की विभिन्‍न स्‍तरों पर जांच करने के निर्देश हैं। वाटरलाइन में रिसाव और पानी की बर्बादी किसी भी हाल में रोकने का निर्देश है।
विधायक नें बताया की जिले के ज्‍यादातर गांवों में जलापूर्ति संबंधी कार्य पूरे होने के कगार पर हैं। 
विधायक द्विवेदी ने बताया केंद्र सरकार के सहयोग से चल रही हर घर नल योजना को तय समय से करीब 6 महीने पहले पूरा किया जा रहा है। शुद्ध पानी मिलने से जहां ग्रामीण इलाकों के लोगों को बीमारियों से निजात वहीं पानी की समस्या भी दूर हो जाएगी। अभी तक गावों के लोग दूर-दराज के हैण्डपम्पों से मिलने वाले जल पर ही आश्रित थे। 
विधायक नें बताया की पीने के पानी के साथ युवाओं को 
जिले में ग्रामीण इलाकों में शुद्ध पेयजल देने के साथ ही जल जीवन मिशन की ‘हर घर नल योजना’ गांव व कस्बे के लोगों को रोजी-रोजगार से भी जोड़ेगी। पहले चरण में जलापूर्ति व्यवस्था के संचालन के साथ फिटर, प्लंबर, मकैनिक और सिक्योरिटी गार्ड की भी भर्ती होगी।

Post a Comment

0 Comments