UPSC: थर्ड अटेम्प में टॉपर बन गईं वरुणा अग्रवाल, पहले 3 नंबर ने बिगाड़ा था खेल

संघ लोक सेवा आयोग (UPSC 2020) के परिणाम 24 सितंबर, 2021 को जारी किए गए थे। अंतिम परिणाम में कुल 761 उम्मीदवारों का चयन किया गया था। 

यूपीएससी परीक्षा में वरुणा अग्रवाल ने 38वीं रैंक हासिल की है। इस तीसरे प्रयास में उनका आईएएस बनने का सपना पूरा हो गया। पहले उसने दो बार कोशिश की, लेकिन फिर सफल नहीं हो सकी। कभी-कभी उन्हें यह रास्ता कठिन लगता था। खासकर तब जब वह पहले प्रयास में प्रारंभिक परीक्षा पास नहीं कर पाई। 

लेकिन, उन्होंने हिम्मत नहीं हारी। दूसरे प्रयास में उसने साक्षात्कार दिया, लेकिन केवल तीन अंकों की कमी के कारण, उन्हें मेरिट सूची में जगह नहीं मिली। ऐसे में परिवार और दोस्तों ने उनका हौसला बढ़ाया।

वरुणा कहती हैं कि परीक्षा को पास और फेल के रूप में न देखें, बल्कि सीखने के रूप में देखें। सीखना आपको खुश करता है। भले ही आप परीक्षा में फेल हो जाएं या कम अंक प्राप्त करें। आपकी संतुष्टि बनी रहती है कि आपने कुछ सीखा है। जब उसकी संख्या कम होती थी, तो वह सोचती थी कि सीखने के लिए कुछ है। आज मेरे पास कल से बेहतर जानकारी है। इससे उन्हें प्रेरणा मिली। वह अपनी सफलता का श्रेय अपने दादा बनवारी लाल, पिता सुबोध अग्रवाल, मां डॉ. साधना अग्रवाल और भाई राहुल अग्रवाल को देती हैं। उनके पिता और भाई सीए हैं। उनकी सफलता में शिक्षकों का भी योगदान है।

Post a Comment

0 Comments