दरगाह शरीफ के लिए तैयार होगा विकास मॉडल: अमीन पठान

अजमेर। महान सूफी संत ख्वाजा ग़रीब नवाज़ की प्रबन्ध समिति दरगाह कमेटी, दरगाह ख्वाजा साहब अजमेर की दो दिवसीय सामान्य बैठक का पहला चरण शुक्रवार को सम्पन्न हुआ। सदर अमीन पठान की अध्यक्षता में सम्पन्न बैठक में एक बार फिर से दरगाह शरीफ़ के विकास मॉडल पर चर्चा करते हुए व्यवसायिक सम्पत्तियों के उपयोग में लेने का निर्णय लिया गया। बैठक में नायब सदर मुनव्वर खान, सदस्य सैयद बाबर अशरफ, सैयद शाहिद हुसैन रिज्वी, क़ासिम मलिक, सपात खान, जावेद पारेख एवं नाज़िम अशफ़ाक हुसैन सम्मिलित रहे।

दरगाह शरीफ़ के विकास का मॉडल

1. वर्तमान में गेट नम्बर पांच को चौड़ा करने की सफ़लता के साथ ही जायरीन की सुविधा के लिए दरगाह के आंतरिक एवं बाह्य प्रवेश द्वारों की योजना पर भी कार्य किया जाएगा। इस कड़ी में सबीली गेट और शाहजहानी गेट प्रथम प्राथमिकता पर रहेंगे। 
2. बादशाह जहांगीर की बेटी शाहजहां द्वारा तैयार करवाया गए बेगमी दालान की मरम्मत का कार्य पूरा हो चुका है अगले चरण मे बेगमी दालान के सौंदर्यीकरण का कार्य प्रारंभ किया जाएगा। 
3. दरगाह शरीफ में एक दर्जन से अधिक कदीम एवं विरासत की इमारते मौजूद है, इन भवनों की सुरक्षा, सुर्दढ़ता और सुन्दता के लिए कार्य किया जाएगा। 
4. दरगाह शरीफ़ में प्रसाद योजना के अन्तर्गत जारी कार्यो को शीध्र पूरा करवाने के लिए राज्य सरकार से सम्पर्क कर कार्य को शीध्र पूरा करवाया जाएगा। 
5. दरगाह शरीफ़ में महिलाओं के लिए विशेष इबादत स्थल का निर्माण करवाया जाएगा, जिसके साथ ही वहीं उर्स या प्रमुख अवसरों पर महिलाओं के लिए विशेष व्यवस्थाऐं की जाएगी। जिसके लिए निर्माण सम्बन्धित क्षेत्र का चयन किया जाएगा। 
6. दरगाह शरीफ़ की व्यवसायिक सम्पत्तियों का विकास मॉडल बनाकर दरगाह शरीफ़ की आमदनी बढ़ाने का प्रयास किया जाएगा।

Post a Comment

0 Comments