छात्रों को पढ़ाया स्वच्छता का पाठ, बांटे साबुन, स्वच्छता का दिलाया संकल्प

गोरखपुर-DVNA। विश्व हाथ स्वच्छता दिवस के उपलक्ष्य में जिला पंचायत राज अधिकारी कार्यालय एवं हेरिटेज फाउंडेशन के सहयोग से प्राइमरी स्कूल लहसड़ी प्रथम अंग्रेजी मीडियम में छात्रों को स्वच्छता के प्रति जागरूक किया गया। विद्यालय में उपस्थित 200 छात्रों को हाथ धोने के लिए साबुन भी उपलब्ध कराया गया। छात्रों ने संकल्प लिया कि वे अपने हाथों की सफाई का ध्यान रखेंगे। खुले में शौच नहीं जाएंगे बल्कि अपने अभिभावकों को भी घर में बने शौचालय के इस्तेमाल के लिए प्रेरित करेंगे।

हेरिटेज फाउंडेशन से जुड़े सामाजिक कार्यकर्ता मनीष चौबे ने विद्यालय के छात्रों को बताया कि हाथ धोने वे बीमार नहीं पड़ेंगे। न तो बुखार होगा न ही पेट में दर्द और दस्त होगा। हाथ साफ रहेंगे तो सांस संबंधी बीमारियां भी नहीं होगी। उन्होंने छात्रों को जागरूक किया कि हाथ की सफाई मिट्टी से कतई न करें बल्कि सदैव साबुन से ही हाथ की सफाई करें।

इस दौरान छात्रों को साबुन से हाथ धोने के तरीके सिखाएं गए। छात्रों को बताया गया कि खाना खाने, खाना पकाने या दूसरों को खिलाने से पहले साबुन से हाथ धोना जरुरी है। जब भी बाहर से घर में आए हाथ धोएं। छात्रों से अपील की गई कि कोरोना संक्रमण अभी खत्म नहीं हुआ है, इसलिए मास्क लगा कर ही स्कूल आए। स्कूल में सोशल डिस्टेसिंग का भी ध्यान रखें। इस दौरान स्वयं हाथ धुलने के सभी चरणों का अभ्यास भी किया, उन्हें बताया गया कि कम से कम 20 मिनट तक हाथ धोएं।

वितरण के दौरान मुख्य अध्यापिका सत्यवति दूबे, शिक्षिका शमिना प्रवीण, शीला सिंह, रेनु बाला यादव, बबीता यादव, प्रह्लाद कुमार और दिव्या कशौधन उपस्थित रहीं।

Post a Comment

0 Comments