रात भर हुई बरसात, जाने आने वाले दिन कैसे रहेगा मौसम

नई दिल्ली। रविवार रुक-रुक कर बारिश होती रही और शाम को शुरू हुई बारिश देर रात से जारी है। दिल्ली-एनसीआर में मूसलाधार बारिश चल रही है। बारिश का स्वरूप मानसूनी है। देर से हो रही बारिश के कारण आज सवेरे सड़कों पर जाम की स्थिति होने की आशंका है। आज ही किसानों वे रेल-रोको आंदोलन का भी आह्वान किया है।    

यही नहीं दिल्ली-एनसीआर में हवा की चाल अब बिगड़ रही है। इसके खराब होने की आशंका है। मौसम विभाग ने कहा है कि अगले 2 घंटों के दौरान दिल्ली के अलावा बुलंदशहर, नोएडा, गाजियाबाद, ग्रेटर नोएडा, नजीबाबाद, मुजफ्फरनगर, बिजनौर और मेरठ (यूपी) के अलग-अलग स्थानों पर मध्यम तीव्रता के साथ तेज बारिश होती रहेगी। विभाग के अनुसार गुरुग्राम, पलवल, फरीदाबाद, बल्लभगढ़, पानीपत, मानेसर, भिवानी (हरियाणा) के आसपास और आसपास के इलाकों में मध्यम तीव्रता के साथ बारिश जारी रहेगी।

रविवार को दिल्ली का औसतन वायु गुणवत्ता सूचकांक 298 दर्ज किया गया। इससे एक दिन पहले एक्यूआई 284 रहा था। वहीं, दोपहर दो बजे दिल्ली का एक्यूआई कुछ देर के लिए 339 तक पहुंच गया था जोकि बहुत खराब श्रेणी में माना जाता है। बारिश के कारण अगले 24 घंटे में हवा का स्तर औसत श्रेणी में पहुंच सकता है। इसके अगले दिन हवा का स्तर फिर खराब श्रेणी में पहुंचने की संभावना है। 

रविवार को हवा की रफ्तार पूर्वी दिशा की ओर हो गई है। साथ ही बारिश की वजह से भी प्रदूषण के स्तर में कमी आएगी। इससे सोमवार को प्रदूषण से थोड़ी राहत मिल सकती है। बीते 24 घंटे में हवा में पीएम 2.5 का स्तर 152(बहुत खराब) व पीएम 10 का स्तर 240 माइक्रोग्राम प्रतिघन मीटर दर्ज किया गया है। 

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड(सीपीसीबी) के मुताबिक, रविवार को दिल्ली का औसतन  वायु गुणवत्ता सूचकांक 298 रहा। वहीं, एनसीआर के ग्रेटर नोएडा और नोएडा को छोड़कर बाकी शहरों की हवा बहुत खराब श्रेणी में दर्ज की गई है। फरीदाबाद का एक्यूआई 312, गाजियाबाद क 310, गुरुग्राम का 332, ग्रेटर नोएडा का 244 व नोएडा का 288 एक्यूआई रहा।

उल्लेखनीय है कि बीते दो दिनों में ही दिल्ली-एनसीआर की हवा अधिक बिगड़ना शुरू हुई है। इसके लिए पराली का धुंआ और दिल्ली का प्रदूषण जिम्मेदार माना जा रहा है। दिल्ली में प्रदूषण नियंत्रण के लिए धूल विरोधी अभियान भी छेड़ा गया है जोकि 29 अक्तूबर तक चलेगा। इसके तहत अभी तक एक हजार से अधिक निर्माण स्थलों का औचक निरीक्षण किया गया है। 

दिल्ली-एनसीआर में रविवार को तेज बारिश दर्ज की गई। दोपहर के समय बादलों की वजह से कुछ देर के लिए पूरा आसमान काला हो गया था। इससे उजाले के समय ही अंधेरा छा गया था, जिसके बाद तेज बारिश रिकॉर्ड की गई। शाम साढ़ें पांच बजे तक दिल्ली में 16.9 मिमी बारिश रिकॉर्ड की गई है। अगले 24 घंटे में भी दिल्ली में तेज बारिश की संभावना बनी हुई है। इसे लेकर मौसम विभाग ने यलो अलर्ट जारी किया है।

Post a Comment

0 Comments