22 साल की लड़की ने माचिस की तीलियों से बनाया ताज महल

पश्चिम बंगाल के नदिया जिले के रहने वाले 22 वर्षीय सहेली पाल ने तीन लाख से ज्यादा माचिस की तीलियों से ताजमहल की प्रतिकृति बनाई है. 

वर्ष 2013 में 1,36,951 माचिस की तीलियों से यूनेस्को का लोगो (प्रतीक) बनाने वाले ईरान के मेसम रहमानी के मामले में कृष्णानगर के घुरनी इलाके की रहने वाली सहेली पाल गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड तोड़ना चाहती हैं।

कलकत्ता विश्वविद्यालय (अंग्रेजी) में एमए के छात्र पाल ने छह फुट लंबे चार फुट चौड़े बोर्ड पर यह कृति बनाई है। सहेली पाल ने अपना काम अगस्त के मध्य में गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स के दिशा-निर्देशों का पालन करते हुए शुरू किया और 30 सितंबर को इसे पूरा किया। इस कलाकृति का एक वीडियो बनाया गया है जिसे जल्द ही गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स के अधिकारियों को भेजा जाएगा।

पाल ने कहा कि मैंने दो रंगीन माचिस की तीलियों का इस्तेमाल किया है ताकि रात में ताजमहल का रूप प्रदर्शित हो। उन्होंने 2018 में देवी दुर्गा के चेहरे की सबसे छोटी मूर्ति बनाने का विश्व रिकॉर्ड बनाया था। सहेली पाल के पिता सुबीर पाल और दादा बीरेन पाल को क्रमशः 1991 और 1982 में उनकी मूर्तियों के लिए राष्ट्रपति पुरस्कार से सम्मानित किया गया था। पाल ने कहा कि मैं अपने दादा और पिता की विरासत को आगे बढ़ाना चाहता हूं।

Post a Comment

0 Comments