क्या आपको पता है इस समुद्र के अंदर पानी के हिचकोलों के बीच किताब पढ़ सकते, जानिए क्या है 'रहस्य'

अम्मान। रहस्यमयी बातों के लिए दुनियाभर में चर्चित जॉर्डन स्थिति मृत सागर एक बार फिर से लोगों के लिए हैरानी का सबब बना है। दरअसल इस सागर का पानी अचानक खून के रंग की तरह लाल हो चुका है। वैज्ञानिक अब इसका कारण पता लगाने में जुट गए हैं। 

मृत सागर दक्षिणी इजराइल के जूडियन रेगिस्तान में स्थित एक नमक झील है, जिसकी सीमा पूर्व में जॉर्डन से लगती है। इसकी उत्पत्ति लगभग 40  लाख साल पहले हुई थी और अब इसी डेड सी से पानी एक बड़ी झील निकली है, जिसका पानी रहस्यमयी तरीके से लाल हो गया है। 

पानी का रंग रगस्यमयी लाल क्यों हो गया है, जांच के लिए जॉर्डन के जल और सिंचाई मंत्रालय के अधिकारियों ने जॉर्डन की सीमा के अंदर लाल लैगून से पानी का नमूना लिया है, लेकिन, अभी तक जांच में ऐसे परिणाण नहीं निकले हैं, जिससे किसी स्पष्ट नतीजे पर पहुंचा जा सके। 

पृथ्वी के सबसे नमकीन पिंडों में से एक
यह सागर पृथ्वी के पानी के सबसे नमकीन पिंडों में से एक है और यह पृथ्वी का सबसे निचला बिंदु है। इसका पानी खनिजों में अविश्वसनीय रूप से समृद्ध है। इसका पानी इतना ज्यादा नमकीन होता है कि पानी में किसी भी तरह के समुद्री जीव नहीं रहते हैं। यह पाया गया है कि सिस्टिक फाइब्रोसिस जैसे श्वसन रोगों वाले लोगों को इस क्षेत्र में बढ़ते वायुमंडलीय दबाव से लाभ हुआ है। 

रहस्यों से भरा है सागर
मृत सागरको हमेशा से रहस्यमयी समुद्र माना गया है। यूनान के लेखकों ने इस समुद्र को डेड सी का नाम दिया है तो हिब्रू के लोगों ने इसे साल्ट सी कहा, जबकि अरब के लोग इस समुद्र को स्टिकिंग कहते हैं। 

आपको जानकर हैरानी होगी, कि यह दुनिया का इकलौता समंदर है, जिसमें कोई भी डूब नहीं सकता है। इस समंदर में अगर आपको तैरना नहीं आता है, फिर भी आप तैर सकते हैं, वो भी बिना किसी की मदद से या फिर बिना लाइफ जैकेट पहने। आप समुंद्र के अंदर पानी के हिचकोलों के बीच किताब पढ़ सकते हैं, लेकिन आप डूब नहीं सकते।

Post a Comment

0 Comments