फिरोजाबाद में ‘‘डेंगू से जंग, मिशन शक्ति के संग‘‘ कार्यक्रम के अंतर्गत चलाया गया जन-जागरूकता अभियान

फिरोजाबाद। जनपद में डेंगू, वायरल बुखार से बचाव, रोकथाम व प्रभावी नियंत्रण हेतु जिलाधिकारी चंद्रविजय द्वारा लगातार हर प्रकार से किए जा रहे उपाए एवं डेंगू से बचने के लिए व्यापक स्तर पर चलाए जा रहे जन जागरूकता अभियान कार्यक्रम के क्रम में आज गुरूवार को ग्राम पंचायत मौड़ा में जिलाधिकारी ने मुख्य विकास अधिकारी चर्चित गौड़ एवं जिला पंचायत राज अधिकारी, पंचायती राज विभाग के सभी अधिकारी व कर्मचारियों के साथ प्रातः 9 बजे चौपाल लगाकर सभी ग्रामीणों को जागरूक किया।जिलाधिकारी द्वारा ग्राम मौड़ा के विभिन्न गली व मोहल्लों के निरीक्षण में विशेष साफ-सफाई अभियान एवं निगरानी समिति द्वारा डोर टू डोर सर्वे कार्य तथा घरों में पड़े कूलर, फ्रिज का ट्रे, गमले पशु-पक्षी के पानी-पीने के पात्र, टायर अथवा अन्य कबाड़ सामग्री को चिन्हित कर ठहरे पानी की निकासी करवाई गई।

इसी प्रकार से जिलाधिकारी के निर्देशन में ‘‘डेंगू से जंग, मिशन शक्ति के संग‘‘ शीर्षक कार्यक्रम के अंतर्गत जनपद के सभी ग्रामीण क्षेत्रों मंे विशेष जन-जागरूकता अभियान चलाया गया। अभियान को सुचारू रूप से संचालन के लिए प्रत्येक ग्राम पंचायत में एक नोडल अधिकारी तैनात किया गया। नोडल अधिकारी का यह दायित्व है कि वह अपने तैनाती के ग्राम पंचायत में ग्राम प्रधान, आशा, आंगनवाडी कार्यकत्री, कोटेदार, युवक मंगल दल, वार्ड सदस्य आदि से संपर्क स्थापित कर कम से कम 150 घरों के महिलाओं की सूची बनाकर कार्यक्रम से संबंधित सदस्यों को भलीभांति अवगत कराए तथा कार्यक्रम को गली मोहल्लों में डुग्गी-मुनादी के माध्यम से ग्रामवासियों को सूचित कराया जाए। कार्यक्रम के दौरान गतिविधियों के लिए प्रत्येक घर से एक महिला बाहर दरवाजे पर ऐसे ठहरे पानी के पात्रों के साथ निकले और एक साथ सभी लोग पात्र का पानी सूखी जमीन पर खाली कराए।

उन्होने निर्देशित किया है कि ऐसा पानी नाली में नहीं फेंका जाएगा यह अत्यंत उत्तरदायित्वपूर्ण ढंग से कराने की जिम्मेदारी नोडल अधिकारी की होगी। उन्होने बताया कि यदि किसी ग्राम पंचायत में बाद में या निरीक्षण में यह प्रकाश में आता है कि उक्त गतिविधियां संचालित नहीं हुई तो संबंधित ग्राम स्तरीय नोडल अधिकारी के विरुद्ध कठोर कार्यवाही की जाएगी। उन्होने बताया कि यह सुनिश्चित किया जाए कि गतिविधियों के 5-5 फोटोग्राफ्स एवं एक से दो मिनट के पांच वीडियो क्लिप्स व्हाट्सएप नंबर 7037424242 पर प्रेषित करें। उन्होने बताया कि सर्वाेत्तम कार्य करने वाले 10 टीमों को उनके फोटोग्राफ एवं वीडियो क्लिप्स के आधार पर जनपद स्तरीय कार्यक्रम में पुरस्कृत भी किया जाएगा।

Post a Comment

0 Comments