जूते के डिब्बे में इसलिए दी जाती है ये छोटी सी पुड़िया!

अकसर हम छोटी-मोटी चीजों को अनावश्यक समझकर अनदेखा कर देते हैं या फेंक देते हैं, लेकिन कभी-कभार ये चीजें इतनी काम की साबित होती है जिसके बारे में हम सोच तक नहीं सकते हैं। जूते के बॉक्स में या इस तरह की कई चीजों में जैसे कि किसी-किसी दवाईयों के डिब्बे में भी एक छोटा सा कागज का पाउच दिखाई देता है। इन्हें छूने पर ऐसा लगता कि इसके अंदर नमक सरीखा कोई चीज भरी हों।

हम जब भी जूता, बोतल या दवाईयों को खरीदते हैं तो डिब्बे में से कागज की इन दो पुड़िया को बाहर निकालकर फेंक देते हैं और नई खरीदी सामान को देखने या उसे यूज करने में बिजी हो जाते हैं। दरअसल, इसे सिलिका जेल कहते हैं। यह नमीं को सोखने का काम करता है। अकसर हम इन्हें फेंक देते हैं, लेकिन अगली बार से इसे आप इकट्ठा कर लें और इसका उपयोग कुछ इस तरह से करें।

कई बार हमारा मोबाइल फोन पानी में गिर जाता है या बारिश में भींग जाता है। ऐसे में सबसे पहले मोबाइल की बैटरी को निकालकर उसे किसी सूखे कपड़े से पोंछ लें।

इसके बाद एक पॉलीथिन में उस मोबाइल को रखकर उसमें सिलिका जेल के दो-चार पाउच डाल दें और प्लास्टिक को बंद कर एक या दो दिन के लिए वैसा ही छोड़ दें। यह सिलिका मोबाइल के अंदर की सारी नमीं और गीलेपन को सोखकर इसे फिर से पहले जैसा कर देता है।

यह जंग से धातुओं को बचाने के काम भी आता है। इसके साथ ही आप किचन में भी इसे यूज कर सकते हैं। ड्राई फ्रूट्स,मसालों या दाल, चना, बादाम जैसी चीजों को सूखा रखने के लिए और ज्यादा दिनों तक फ्रेश रखने के लिए भी इसका इस्तेमाल कर सकते हैं।

आप किसी डिब्बे में इन छोटे बैग्स को डाल दें इससे ये उसमें रखे हुए खाद्य पदार्थ को नमीं से बचाएगा।

यादों को भी आप इससे तरोंताजा रख सकते हैं। ऐसा हम सभी के साथ होता है कि घर में पड़े-पड़े पुराने फोटोग्राफ्स खराब हो जाते हैं या एक-दूसरे से चिपक जाते हैं। ऐसे में इसे ठीक रखने के लिए एल्बम में दो-चार सिलिका के पाउच रख दें। यानि कि घर में पड़ी किसी भी चीज को नमीं से बचाने के लिए और उसे ज्यादा दिन तक ठीक रखने के लिए सिलिका जेल का कोई जवाब नहीं।

Post a Comment

0 Comments