कोरोना की तीसरी लहर में भी लग सकता है लॉकडाउन!

नई दिल्ली। एक बार से धीर-धीर भारत के कई राज्यों में कोरोना के मामले बढ़ते दिख रहे है। महाराष्ट्र और केरल में राहत मिलती नजर नहीं आ रही है। इसकों लेकर स्वास्थ्य मंत्रालय ने गुरूवार को जानकारी दी है कि पिछले सप्ताह आए कोरोना वायरस के कुल मामलों में करीब 70 फीसदी अकेले केरल के थे। 

तीसरी लहर को लेकर सोशल मीडिया में Lockdown को लेकर भ्रम की स्थिति पैदा  हो रही है। बीते दिन गृह मंत्रालय के निर्देश पर नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ डिजास्टर मैनेजमेंट की तरफ से एक रिपोर्ट तैयार की गई है। रिपोर्ट में कहा गया है कि अगर तीसरी लहर का असर ज्यादा गंभीर रहा तो कड़े कदम उठाने पड़ेंगे। साथ ही अगर टीका में और तेजी को नहीं बढ़ाया गया, तो तीसरी लहर में मामले प्रीतदिन करीब छह लाख तक पहुंच सकते है। 

देश के 35 जिलों में है 10 प्रतिशत दर
अभी देश के 35 जिलों में साप्ताहिक कोविड संक्रमण दर 10 प्रतिशत अधिक और  30 जिलों में 5 से 10 प्रतिशत के बीच है। अभी भले ही देश के 38 जिलों  से ही सौ से अधिक मामले आ रहे है। लेकिन तब भी हमें इन मामलों को गंभीरत से लेना चाहिए। 

केरल की स्थिति ज्यादा गंभीर
केरल की स्थिति देश के अन्य राज्यों को चिंता में डाल रही है। इस राज्य में सरकार विशेष तौर पर निगरान रखें और कड़ कदम उठाये। 

क्या बच्चों पर ज्यादा असर होगा
विशेषज्ञों ने बच्चों को लेकर सावधानी बरतने को ताजा चेतावनी जारी की है। वहीं दूसरी और कहा जाता है कि बच्चों से कोरोना फैलने का प्रमाण नहीं है। तो दूसरी और चेताया जाता है कि बच्चों को बचाकर रखें। ये फ्रम की स्थिति भी दूर होनी  चाहिए। 

टीकाकरण में तेजी आये
देश में टीकाकरण में तेजी आई है। सरकार की एक रिपोर्ट के अनुसार मई में 20 लाख ही टीके लग पा रहे थे लेकिन सितंबर में 78 लाख के करीब टीके प्रतिदिन लग रहे है। सरकार को टीकाकरण के अभियान को तेज कर देना चाहिए। 

क्या तीसरी लहर में लॉकडाउन लग सकता है
तीसरी लहर को देखते हुए सरकार लोगों से अपील कर रही है कि भीड़ भाड़ वाले जगहों पर ना जाएं और मास्क का प्रयोग करें। विशेषज्ञों की सलाह को माने तो संक्रमण की दर पर काबू पा लिया जायेगा। सरकार के सूत्र की माने तो राज्यें सरकार अपने स्तर पर लॉकडाउन लगाने का निर्णय ले सकती है। फिलहाल भारत सरकार की और से कोई निर्देश जारी नहीं किया गया है। इसले बचाव के लिये टीकाकरण अभियान में शामिल होकर टीका जरूर लगवाये।  

Post a Comment

0 Comments