कल्याण सिंह ने संगठन की ताकत और सरकार के दायित्व को पिरोकर जिया राजनीतिक जीवन: राजनाथ

लखनऊ।  केन्द्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने मंगलवार को यहां आयोजित श्रद्धांजलि सभा में प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री एवं राजस्थान तथा हिमाचल प्रदेश के पूर्व राज्यपाल स्व0 कल्याण सिंह के चित्र पर पुष्पांजलि अर्पित कर श्रद्धांजलि अर्पित की।

श्रद्धांजलि सभा को सम्बोधित करते हुए रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि स्व0 कल्याण सिंह संगठन की ताकत और सरकार के दायित्व के मूल्यों को पिरोकर राजनीतिक जीवन जीने वाले व्यक्ति थे। उन्होंने कहा कि स्व0 कल्याण सिंह के साथ उनका रिश्ता, नेता, बड़े भाई व सखा के रूप में था।

रक्षा मंत्री ने कहा कि मुख्यमंत्री के रूप में स्व0 कल्याण सिंह ने बखूबी कार्य किया। उन्होंने सन 1977 में प्रदेश के स्वास्थ्य मंत्री के रूप में स्वास्थ्य विभाग के उत्तरदायित्वों का भली प्रकार से निर्वहन किया। चिकित्सा के क्षेत्र में विभिन्न अनियमितताओं व भ्रष्टाचार को समाप्त कर स्वास्थ्य सुविधाओं का प्रसार किया। उन्होंने अपने कुशल नेतृत्व एवं निर्णय के द्वारा प्रशासक के रूप में अपने दायित्वों को संभाला।

रक्षा मंत्री ने कहा कि शासन चलाने के लिए जो दृढ़ता व्यक्ति में होेनी चाहिए, वह दृढ़ता स्व0 कल्याण सिंह मंे निहित थी। उनके द्वारा मुख्यमंत्री पद सम्भालने के दौरान शिक्षा मंत्री के दायित्वों का निर्वहन मेरे द्वारा किया गया। इस दौरान नकल रोकने सम्बन्धी कानून का प्रस्ताव बनाया गया। स्व0 कल्याण सिंह ने इस कानून सम्बन्धी प्रस्ताव को त्वरित रूप से पास कराया। स्व0 कल्याण सिंह ने यह संदेश दिया कि राजनीति सरकार बनाने के लिए नहीं, बल्कि समाज बनाने के लिए की जाती है।

Post a Comment

0 Comments