काशीपुर में चेक बाउंस पर कोर्ट ने सुनाई तीन माह की सजा

काशीपुर। न्यायिक मजिस्ट्रेट रमेश चंद्र की अदालत ने चेक बाउंस के आरोपित को वादी को 6.40 लाख रुपये अदा करने और तीन माह की सजा सुनाई है. 10 हजार रुपये का जुर्माना भी लगाया गया है। जुर्माना नहीं भरने पर दो माह का अतिरिक्त कारावास भुगतना होगा।

ढाकिया नंबर एक निवासी कर्ण सिंह ने न्यायिक  मजिस्ट्रेट काशीपुर की अदालत में शिकायत दर्ज कराई थी. बताया गया कि गांव शिवलालपुर दल्लू निवासी राजेंद्र सिंह नेगी के साथ 10.12 लाख रुपये में जमीन का सौदा किया गया था. राजेंद्र को छह लाख रुपये बयाना राशि के तौर पर दिए गए। 

बार-बार अनुरोध करने पर राजेंद्र न तो रजिस्ट्री करा रहा था और न ही बयाना राशि लौटा रहा था। दबाव बनाने पर राजेंद्र ने उन्हें छह लाख रुपये का चेक दिया। 

चेक को भुगतान के लिए बैंक में रखा तो वह बाउंस हो गया। इसके बाद शिकायतकर्ता ने अपने अधिवक्ता के माध्यम से नोटिस भेजा। इसके बाद कोर्ट में मुकदमा दायर किया गया। 

अधिवक्ताओं की दलीलों पर गौर करने और पत्रावली का अवलोकन के बाद अदालत ने दोषी राजेंद्र सिंह नेगी को वादी को छह लाख रुपये व 40 हजार रुपये हर्जाना वादी को अदा करने और तीन माह की सजा सुनाई। कोर्ट ने दोषी को दस हजार रुपये का अर्थदंड भी लगाया है।

Post a Comment

0 Comments