स्ट्रेस की वजह से प्रभावित होती है निजी जिंदगी, तो ये 5 घरेलू उपाय मददगार हो सकते हैं

एक समय था जब लोग अपनों के साथ समय बिताया करते थे और उनसे अपने मन की बात कहते थे और उनके मन की बातें सुना करते थे. ऐसे में मन का बोझ आसानी से हल्का हो जाता था. लेकिन आज के मशीनी युग में सब कुछ इतना फास्ट है, कि न तो व्यक्ति को अपनी बातें शेयर करने का समय मिल पाता है और न ही सुनने के लिए किसी के पास समय है.

छोटे बच्चे भी जो, पहले आउटडोर एक्टिविटीज में हिस्सा लेते थे, वे घर में मोबाइल गेम में उलझकर रह गए हैं. बच्चे से लेकर बुजुर्ग तक हर वर्ग सिर्फ मशीनी युग की गिरफ्त में आ चुका है. यही वजह है कि आजकल लोगों तनाव की समस्या बहुत कॉमन हो गई है. स्ट्रेस व्यक्ति को अंदर से गुस्सैल और चिड़चिड़ा बनाने के साथ कई तरह की बीमारियों का शिकार भी बना देता है. यहां जानिए कुछ ऐसे घरेलू उपाय जो स्ट्रेस को कम करने में सहायक हो सकते हैं.
तुलसी
तुलसी में कई तरह के औषधीय गुण होते हैं. आमतौर पर आपने तुलसी का इस्तेमाल आपने सर्दी, खांसी और जुकाम आदि समस्याओं के लिए होते देखा होगा. लेकिन तुलसी आपके तनाव को भी कम करने में सहायक है. वर्कप्लेस से लौटने के बाद आप तुलसी की पत्तियों को पानी में उबाल कर उसमें थोड़ा नींबू और शहद डालकर पिएं. आपको काफी आराम मिलेगा. इसे रोजाना करने से आप तनाव ही नहीं, बल्कि तमाम समस्याओं से बचे रहेंगे.
अश्वगंधा
अश्वगंधा को भी स्ट्रेस दूर करने में मददगार माना जाता है. इसमें एंटी-स्ट्रेस गुण पाए जाते हैं. आप रोजाना रात को सोते समय गुनगुने दूध के साथ अश्वगंधा चूर्ण लेने की आदत डालें. इससे तनाव दूर होने के साथ शरीर की कमजोरी दूर होगी और नींद अच्छी आएगी.
ग्रीन टी
ग्रीन टी को वजन कम करने के साथ स्ट्रेस कम करने में भी उपयोगी माना जाता है. ग्रीन टी में मौजूद एल-थिएनाइन तनाव को घटाने में मददगार माना जाता है. अगर आप अक्सर स्ट्रेस में रहते हैं तो सामान्य चाय पीने की बजाय ग्रीन टी लेने की आदत डालें.
लैवेंडर ऑयल
लैवेंडर ऑयल को भी स्ट्रेस दूर करने के लिए काफी अच्छा माना जाता है. ये तनाव दूर करके मूड को फ्रेश करता है. लैवेंडर ऑयल की खुशुबू हैप्पी हार्मोन्स को बढ़ाने का काम करती है. इससे तनाव कम होता है. आप किसी अन्य तेल में लैवेंडर ऑयल की दो से चार बूंदे डालकर अपने सिर की मसाज कर सकते हैं. इसके अलावा डिफ्यूजर में लैवेंडर ऑयल डालकर अरोमाथेरेपी लेने से भी काफी आराम मिलता है.
बादाम और अखरोट
बादाम और अखरोट दिमाग को ताकत देते हैं. दिन भर वर्कप्लेस पर काम करने के बाद जो थकान होती है, उससे बचाव करते हैं. इसके लिए रोजाना बादाम और अखरोट को भिगोकर उसे पीसकर गुनगुने दूध में मिक्स करके पिएं. कुछ दिन ऐसा करके देखिए. इससे आपको काफी बेहतर महसूस होगा.

Post a Comment

0 Comments