पोल पर हरी बेल चढ़ने से गांव में बिजली सप्लाई करने वाली 440 वोल्ट लाइन में फाल्ट

मुरादाबाद। कांठ के गांव मौहम्मदपुर भगवानदास से होकर गुजर रही हाईवोल्टेज विद्युत लाईन के खम्भों पर हरी बेल चढ़ने व इसके तारों के नीचे से होकर जा रही 440 वोल्ट की लाईन से भिड़जाने के कारण गांव में विद्युत की सप्लाई देने वाले बंच केबिल फट गये हैं। 

करीब एक दर्जन लोगों के इन्वर्टर पंखे कूलर बैट्र आदि उपकरण जल चुके हैं। इस घटना से ग्रामीणों में विद्युत अधिकारियों के प्रति रोष देखा जा रहा है। ग्रामीणों का कहना है कि विद्युत विभाग के आला अधिकारियों से हाईवोल्टेज लाईन से हरी बेल को हटवाने की कई बार गुहार लगायी जा चुकी है लेकिन अभी तक इस बेल को हटाना उचित नहीं समझा गया है।

कांठ-अमरोहा मार्ग पर स्थित गांव मौहम्मदपुर भगवानदास से होकर गुजर रही 33हजार बोल्ट की लाईन पर खम्भों के सहारे काफी समय से हरी बेल चढ़ रही है जो ऊपर जाकर तारों को अपनी गिरफ्त में ले चुकी है। ग्रामीणों ने इस बेल को हटवाने की मांग उप खण्ड अधिकारी (विद्युत) से हटवाने की मांग की है लेकिन, विद्युत अधिकारियों ने एक न सुनी। 

बीती रात इस लाईन के नीचे से गांव में सप्लाई के लिये जा रही 440बोल्ट की विद्युत लाईन से ये बेल भिड़ने के कारण लाईन में विस्फोट हो गया। बाबू सिंह हेमराज सिंह उदयराज सिंह दिनेश कुमार आदि के इन्वर्टर पंखे बैट्री कूलर लाईट व केबिल आदि मंे आग लग गयी। आधे गांव में अंधेरा छाने के कारण ग्रामीणों में विद्युत विभाग के विरूद्ध आक्रोश व्याप्त है। हाईवोल्टेज विद्युत लाईन से इस बेल को शीघ्र नहीं हटाया गया तो किसी बड़े हादसे की प्रबल सम्भावना है। 

ग्रामीणों ने जिलाधिकारी शैलेन्द्र कुमार सिंह को आज भेजे पत्र में फुंके घरेलू उपकरणों का मुआवजा दिलाने व दोषी विद्युत अधिकारियों के विरूद्ध कठोर कार्रवाई करने की गुहार लगायी है।

Post a Comment

0 Comments