मौसम विभाग ने जारी किया येलो अलर्ट , अगले 2 दिनों तक होगी भारी बारिश

मौसम विभाग ने जारी किया येलो अलर्ट , अगले 2 दिनों तक होगी भारी बारिश

नई दिल्ली-DVNA। चक्रवाती तूफान गुलाब ओडिशा के समुद्र तट से टकराने के बाद कमजोर हो गया है। लेकिन इसका असर ओडिशा, आंध्र प्रदेश, पश्चिम बंगाल और झारखंड से बढ़ते अन्य प्रदेशों तक पहुंच गया है। गुजरात, कोंकण और मराठवाड़ा में भी मध्यम से तेज बारिश हो रही है। मौसम विभाग ने राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में भी बारिश होने की संभावना जताई है। मौसम विभाग की मानें तो दिल्ली-एनसीआर में 2 अक्तूबर तक मध्यम से तेज बारिश हो सकती है। मौसम विभाग ने महाराष्ट्र, कोंकण के लिए येलो अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग के मुताबिक मध्य महाराष्ट्र, कोंकण में तेज बारिश हो सकती है।
वहीं दिल्ली-एनसीआर में 30 सितंबर से 2 अक्तूबर तक बारिश की संभावना जताई गई है। मौसम विभाग की मानें तो दिल्ली एनसीआर में आज हल्की बारिश देखने को मिल सकती है। आईएमडी ने बताया है कि चक्रवात गुलाब के कारण दिल्ली, पश्चिमी उत्तर प्रदेश में हल्की से मध्यम बारिश की संभावना है। दिल्ली-एनसीआर में अधिक्तम तापमान करीब 35 डिग्री रहने की संभावना है। वहीं, न्यूनतम तापमान 28 डिग्री के पास है।
भारतीय मौसम विज्ञान विभाग गुजरात, उत्तरी कोंकण, उत्तर-मध्य महाराष्ट्र और मराठवाड़ा में तेज बारिश की संभावना जताई है। महाराष्ट्र के कई इलाकों के लिए मौसम विभाग ने श्येलो अलर्ट्य जारी किया है। बता दें कि येलो अलर्ट श्बिजली, तेज हवाओं और गरज के साथ अलग-अलग स्थानों पर भारी बारिश्य का संकेत देता है।
ओडिशा के मौसम विभाग के निदेशक के अनुसार, ओडिशा और पश्चिम बंगाल के आसपास के तटीय क्षेत्रों पर एक निम्न दबाव का क्षेत्र बना है। इसकी वजह से अगले 24 घंटों के दौरान ओडिशा के उत्तरी तटीय क्षेत्रों में मध्यम वर्षा और कुछ क्षेत्रों में भारी बारिश हो सकती है। झारखंड और पश्चिम बंगाल से सटे जिलों में भारी से भारी बारिश हो सकती है। मछुआरों को 30 सितंबर तक समुद्र में नहीं जाने की सलाह दी जा रही है।
मौसम विभाग के मुताबिक, देश के पूर्वाेत्तर और इससे सटे पूर्व-मध्य बंगाल की खाड़ी पर चक्रवाती परिसंचरण के प्रभाव में, बंगाल की उत्तर-पश्चिमी खाड़ी और पश्चिम बंगाल के आसपास के तटीय क्षेत्रों पर एक निम्न दबाव का क्षेत्र बना है बारिश की प्रबल संभावना है।

Post a Comment

0 Comments