2 सितंबर तक 5 राज्यों में भारी बारिश की सम्भावना

नई दिल्ली।  भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने सोमवार को कहा कि बिहार, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, गुजरात और गोवा के कुछ हिस्सों में 2 सितंबर तक भारी बारिश होने की संभावना है। 

इस सप्ताह के मौसम पूर्वानुमान में आईएमडी ने कहा कि कोंकण क्षेत्र और गोवा मंगलवार और बुधवार को भारी बारिश हो सकती है। मौसम विभाग के पूर्वानुमान में कहा गया है कि बुधवार से पूर्वोत्तर क्षेत्र में बारिश की गतिविधि बढ़ने की संभावना है.

आईएमडी ने कहा कि अगले 4-5 दिनों के दौरान पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र और उत्तर-पश्चिम भारत के आसपास के मैदानी इलाकों में छिटपुट बारिश की गतिविधि की संभावना है। 30 अगस्त, 2021 को उत्तराखंड के अलग-अलग हिस्सों में भारी बारिश की भी संभावना है। 

आईएमडी ने कहा कि भारी बारिश के दौरान मध्य प्रदेश और अन्य राज्यों के निचले इलाकों में स्थानीय स्तर पर बाढ़, बाढ़ और जल-जमाव हो सकता है। मौसम विभाग ने कहा कि इन राज्यों में भूस्खलन, दृश्यता में कमी, कमजोर ढांचे और खड़ी फसलों को नुकसान होने की संभावना है।

आईएमडी ने रविवार को उत्तराखंड के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया था। राज्य में शनिवार रात से रुक-रुक कर बारिश हो रही है, जिससे कई जगहों पर भूस्खलन और जलजमाव हो गया है। आपदा प्रबंधन विभाग (डीएमडी) से मिली जानकारी के अनुसार उत्तराखंड में लगातार हो रही बारिश के कारण पांच राष्ट्रीय राजमार्ग, 15 राज्य राजमार्ग समेत 200 से अधिक सड़कें अवरुद्ध हैं और उन्हें खोलने का प्रयास किया जा रहा है.

इस बीच, अगस्त में अब तक 26 फीसदी कम बारिश और लगातार दो महीने कम बारिश के साथ इस साल का मानसून औसत से नीचे रहने की उम्मीद है। आईएमडी के आंकड़ों के मुताबिक जुलाई में बारिश सामान्य से सात फीसदी कम रही। आईएमडी के महानिदेशक मृत्युंजय महापात्र ने कहा, 'अगस्त में कल (28 अगस्त) तक बारिश में 26 फीसदी की कमी थी। बारिश में यह कमी उत्तर और मध्य भारत में दर्ज की गई है। जून में 10 प्रतिशत अधिक बारिश दर्ज की गई।

Post a Comment

0 Comments