गर्भवती के लिए सुरक्षित है कोविड टीकाकरण

दानिश उमरी
आगरा।
कोविड-19 का टीका अब गर्भवती महिलाओं को भी लग सकता है। गर्भवती महिलाएं भी कोविड-19 का टीका लगवाकर सुरक्षित हो सकती हैं। होटल पुष्प विला में गर्भवती महिलाओं को टीकाकरण कराने के संबध में कार्यशाला आयोजित की गई। कार्यशाला की अध्यक्षता मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. अरुण कुमार श्रीवास्तव ने की। कार्यशाला में विश्व स्वास्थ्य संगठन की टीम ने चिकित्सकों को गर्भवती महिलाओं के टीकाकरण संबधी जानकारी दी। 

सीएमओ ने बताया कि कार्यशाला में गर्भवती महिलाओं के कोविड टीकाकरण के संबध में जानकारी दी गई। इसमें बताया गया कि गर्भवती महिलाओं को कोविड से बचाव के लिए टीकाकरण किया जाए और उन्हें इसके बारे में बताया जाए। जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डॉ. संजीव कुमार वर्मन ने बताया कि कोविड संक्रमण का खतरा गर्भवती को भी है । इसके लिए अब गर्भवती महिलाओं का भी कोविड-19 टीकाकरण शुरु हो गया है। अधिकतर गर्भवती में एसिम्टोमेटिक या हल्के लक्षण दिख सकते हैं । हल्के लक्षणों के बावजूद संक्रमण से उनके स्वास्थ्य को गंभीर खतरा हो सकता है जो गर्भस्थ शिशु की सेहत पर असर डाल सकता है। गर्भवती को कोविड संक्रमण से सुरक्षित रखने के लिए उनके टीकाकरण की सलाह दी जाती है। गर्भवती महिलाएं कोविन पोर्टल पर अपना रजिस्ट्रेशन करा सकती हैं या टीकाकरण केंद्र पर जाकर वॉक इन रजिस्ट्रेशन करा सकती हैं। 

विश्व स्वास्थ संगठन द्वारा आयोजित कार्यशाला में डब्लूएचओ के एसएमओ डॉ. बीएस चंदेल, फील्ड मॉनिटर राजेंद्र बरुआ, जितेंद्र चाहर, योगेंद्र, यूनिसेफ की डीएमसी अमृतांशु राज, मधुमिता मौजूद रहे।

जरूर करायें टीकाकरण 
डीआईओ ने बताया कि गर्भावस्था के दौरान कोविड-19 का टीका कभी भी लगवाया जा सकता है, इसे जल्द से जल्द लगवाना चाहिए। स्वास्थ्य विभाग द्वारा उपलब्ध कराये गये कोविड वैक्सीन पूरी तरह सुरक्षित हैं और टीकाकरण गर्भवती को संक्रमण से बचाव करता है । दूसरी दवाओं की तरह, वैक्सीन के एडवर्स इफेक्ट हो सकते हैं, जिसका बहुत ही हल्का प्रभाव होता है । वैक्सीन लेने के बाद हल्का बुखार या इंजेक्शन लिये स्थान पर दर्द तथा दो से तीन दिन अस्वस्थ महसूस किया जा सकता है।
   
गर्भवती कोविड अनुरूप व्यवहार का पालन जरूर करें 
गर्भवती को टीकाकरण के बाद भी सुरक्षा के सभी उपाय अपनाने चाहिए। इनमें सबसे महत्वपूर्ण कोविड अनुरूप व्यवहार है, जिनमें नियमित रूप से मास्क लगाना, हाथों को धोना और भीड़भाड़ वाली जगहों पर शारीरिक दूरी अपनाने का विशेष ख्याल रखा जाना चाहिए।

Post a Comment

0 Comments