स्वास्थ्य केन्द्रों पर आज होगी गर्भवती की नि:शुल्क जांच, प्रधानमंत्री मातृत्व सुरक्षित अभियान दिवस का होगा आयोजन

दानिश उमरी
आगरा।
प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व अभियान दिवस पर शुक्रवार को शहरी व ग्रामीण क्षेत्र के स्वास्थ्य केन्द्रों एवं जिला महिला चिकित्सालय में गर्भवती की प्रसव पूर्व जांच की जाएगी । इसके साथ ही लक्ष्य दंपत्ति  को परिवार नियोजन के साधनों को उपलब्ध भी कराया जाएगा व उनकी काउंसलिंग भी की जाएगी।

नोडल अधिकारी डॉ. संजीव वर्मन ने बताया कि शुक्रवार  को नगर क्षेत्र के 30 और ग्रामीण क्षेत्र के 18 स्वास्थ्य इकाइयों एवं जिला महिला चिकित्सालय पर प्रधानमंत्री  सुरक्षित मातृत्व अभियान दिवस मनाया जाएगा। गर्भवती  का अल्ट्रासाउंड सहित, यूरिन, हीमोग्लोविन, शुगर, सिफलिस , वजन, ब्लड प्रेशर, ब्लड ग्रुप और एचआईवी और कोविड -19 की जाँच की जाएगी।

परिवार नियोजन कार्यक्रम के नोडल अधिकारी डॉ. विनय कुमार ने बताया कि कार्यक्रम के दौरान लक्ष्य दंपत्ति  को बास्केट ऑफ च्वॉइस की सहायता से परिवार नियोजन साधन  अपनाने के लिए प्रेरित किया जाएगा। इसके साथ ही अंतरा इंजेक्शन के बारे में जानकारी दी जाएगी  और उन्हें इसे अपनाने के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा।

फ्री होंगी जांच और अल्ट्रासाउंड
जिला मातृ स्वास्थ्य परामर्शदाता संगीता भारती ने बताया कि जिले के स्वास्थ्य केंद्रों एवं जिला महिला चिकित्सालय पर प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व अभियान दिवस मनाया जाएगा । सभी द्वितीय तिमाही एवं तृतीय तिमाही वाली गर्भवती की प्रसव पूर्व जांच यूरिन, हीमोग्लोविन, शुगर, सिफलिस , वजन, ब्लड प्रेशर, ब्लड ग्रुप और एचआईवी और कोविड -19 की जाँच की जाएगी।

Post a Comment

0 Comments