योगी सरकार की इस योजना में बेटियों को मिल रहे 2 लाख रुपये

लखनऊ। योगी सरकार बालिकाओं के बेहतर और सुरक्षित भविष्य के लिए लाभकारी योजना चला रही है। इस योजना का नाम 'भाग्य लक्ष्मी योजना' है। इस योजना से न केवल लिंगानुपात में सुधार होगा, बल्कि गरीब परिवारों में जन्म लेने वाली लड़कियों को भी पढ़ाई के लिए आर्थिक सहायता मिल सकेगी।

भाग्यलक्ष्मी योजना के तहत, राज्य सरकार उत्तर प्रदेश में बेटी के जन्म पर परिवार को 50,000 रुपये का बॉन्ड देती है। बेटी के 21 साल की होने पर बच्ची के माता-पिता को 2 लाख रुपये दिए जाते हैं। इसके अलावा सरकार बेटी की पढ़ाई के लिए भी मदद करती है। कक्षा 6 में 3,000 रुपये बेटी के खाते में, कक्षा 8 में 5,000 रुपये, कक्षा 10 में 7,000 रुपये और कक्षा 12 में 8,000 रुपये दिए जाते हैं। 

हालांकि इस योजना का लाभ केवल उन्हीं परिवारों को मिलता है जो गरीबी रेखा से नीचे (बीपीएल) जीवन यापन कर रहे हैं।

सबसे पहले उत्तर प्रदेश के महिला एवं बाल विकास विभाग की आधिकारिक वेबसाइट https://ift.tt/3jPvyJn पर जाएं। आधिकारिक वेबसाइट से यूपी भाग्य लक्ष्मी योजना आवेदन पत्र की पीडीएफ डाउनलोड करें।

आवेदन पत्र में पूछी गई सभी जानकारियों को ध्यान से पढ़ें। इसके अलावा आपको अपने सभी दस्तावेज आवेदन पत्र के साथ संलग्न करने होंगे। आपको आवेदन पत्र नजदीकी आंगनबाडी केंद्र या नजदीकी महिला कल्याण विभाग के कार्यालय में जमा करना होगा।

Post a Comment

0 Comments