इंडिया में फेमस हो रही सऊदी अरब की यह महिला, PM मोदी भी कर चुके हैं तारीफ

नई दिल्ली। सऊदी अरब की एक महिला के चर्चे और प्रशंसक भारत में है. प्रधानमंत्री मोदी खुद इस महिला की तारीफ कर चुके है और राष्ट्रपति पुरस्कार दे चुके है. यह महिला कोई और नही इसका नाम नौफ़ मरवायी है. जो सऊदी अरब में योग ट्रेनर है.

बीस साल के लगन और संघर्ष की बदोलत नौफ़ ने सऊदी अरब में योग को खेलकूद की श्रेणी में करवा के सरकार से मान्यता करवा ली.भारत में उनके प्रशंसक बहुत है.योग चुकि भारत से जुडी कला है इस लिए नौफ़ मरवायी भी भारत से जुडी रही है.

एक इंटरव्यू में नौफ़ मरवायी ने कहा,”दो दशक पहले तक पूरे सऊदी में मैं अकेली योग टीचर थी.2004 तक मैं अकेली शख्स थी जो योग के बारे में सार्वजनिक तौर पर बात किया करती थी.मैंने हजारों लोगों और योग शिक्षकों को प्रशिक्षण दिया है, ये सभी लोग अब पूरे सऊदी के कई शहरों में और दूसरे अरब देशों में भी योग सिखा रहे हैं.ये यहां के कई लोगों नई बात है.मैंने साल 2006 में उनसे योग को मान्यता देने के लिए संपर्क किया था.लेकिन उस वक्त ये कारगर साबित नहीं हो सका था.”

नौफ मरवाही ने कहा,”इन हालातों में बदलाव सन 2015 में आना शुरू हुआ, जब मेरी कुछ कट्टरपंथियों से महिला खेल और योग के मुद्दे पर लड़ाई चल रही थी.संयुक्त राष्ट्र ने भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के प्रयासों के बाद 21 जून को इंटरनेशनल योग दिवस मनाने की घोषणा कर दी.

हमने जेद्दाह में पहली बार और आधिकारिक तौर सावर्जनिक रूप से योग दिवस मनाया.इससे हमें ताकत मिली कि हम इस बड़े इवेंट का प्रचार कर सकें और हर साल योग दिवस मना सकें.हर बार जब हम सार्वजनिक रूप से इसे करते हैं हमें भारतीय एम्बेसी का भरपूर सहयोग मिलता है.हम अरब योग फाउंडेशन के बैनर तले पूरे अरब में योग का प्रचार कर रहे हैं.”

Post a Comment

0 Comments