Wednesday, 9 June 2021

बिना परीक्षा प्रमोट होंगे विश्वविद्यालय व मदरसा बोर्ड के छात्र

राकेश पाण्डेय

लखनऊ। कोरोना संक्रमण में सीबीएसई, सीआइसीएससी और यूपी बोर्ड के बाद अब उत्तर प्रदेश मदरसा शिक्षा परिषद यानी यूपी मदरसा शिक्षा बोर्ड ने भी कक्षा 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाएं रद्द कर दी हैं. यूपी सरकार के अल्पसंखयक कल्याण मंत्री नन्द गोपाल गुप्ता नंदी ने आज इससे संबंधित निर्देश भी जारी कर दिए हैं. उन्होंने कहा कि वैश्विक महामारी कोरोना को देखते हुए यह महत्वपूर्ण फैसला लिया गया है. सभी बच्चों को प्रमोट किया जाएगा.

इसके साथ ही यूपी सरकार ने विश्वविद्यालयों और कालेजों की परीक्षाएं रद्द कर दी. इससे 41 लाख छात्रों को बिना परीक्षा ही अगली कक्षा में प्रमोट कर दिया जाएगा. यूपी सरकार की ओर से इसे लेकर दिशा-निर्देश जारी किये गए हैं. 

इसकी घोषणा राज्‍य के उपमुख्‍यमंत्री दिनेश शर्मा ने की और कहा कि राज्‍य के ग्रेजुएशन और पोस्‍टग्रेजुएशन के फर्स्‍ट ईयर के छात्रों को बिना परीक्षा, सेकेंड ईयर में प्रोमोट कर दिया जाएगा. हालांकि जो छात्र फाइनल ईयर में हैं, उन्‍हें परीक्षा देनी होगी. उम्‍मीद की जा रही है कि अगस्‍त में फाइनल ईयर के छात्रों की परीक्षा आयोजित की जा सकती है.

राज्‍य सरकार ने जो गाइडलान्‍स जारी की हैं, उसमें यह कहा गया है कि फर्स्‍ट ईयर के अंकों को सेकेंड ईयर की परीक्षा के आधार पर तैयार किया जाएगा, जो अगले वर्ष में होने वाली है. बता दें कि राज्‍य सरकारें, कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों को देखते हुए छात्रों की सेहत की सुरक्षा के लिये ये कदम उठा रही हैं.

Previous Post
Next Post

post written by:

0 comments: