Friday, 4 June 2021

प्रदेशों को अब तक 24 करोड़ से अधिक वैक्सीन की खुराक नि:शुल्क दी

नई दिल्ली। देशव्यापी टीकाकरण अभियान के मद्देनजर केंद्र सरकार मुफ्त कोविड वैक्सीन देकर राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों की मदद कर रही है। इसके अलावा केंद्र सरकार वैक्सीन की सीधी खरीद के लिये राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को सुविधा दे रही है। महामारी की रोकथाम और बचाव के लिये टीकाकरण की अहम हिस्सेदारी है। इसके तहत टेस्ट, ट्रैक, ट्रीट, कोविड आचरण और टीकाकरण है का प्रबंधन किया जा रहा है।

कोविड 19 टीकाकरण के सरल और तेज तीसरे चरण की रणनीति पर अमल किया जा रहा है। यह रणनीति एक मई, 2021 से शुरू हो गई थी।

रणनीति के तहत हर महीने केंद्रीय औषधि प्रयोगशाला से मान्यता प्राप्त वैक्सीनों में से 50 प्रतिशत वैक्सीन केंद्र सरकार लेगी। केंद्र सरकार इन वैक्सीनों को लगातार राज्यों को नि:शुल्क प्रदान करती रहेगी, जैसा कि पहले भी किया जा रहा था।

आज सुबह आठ बजे तक प्राप्त आंकड़ों के अनुसार केंद्र सरकार ने राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को अब तक 24 करोड़ वैक्सीन (24,17,11,750) से अधिक खुराक नि:शुल्क वर्ग में और राज्यों द्वारा सीधी खरीद के जरिये मुहैया कराई हैं। इनमें से बरबाद हो जाने वाली वैक्सीनों को मिलाकर कुल 21,96,49,280 खुराकों की खपत हुई है।

राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के पास अब भी दो करोड़ से अधिक (2,20,62,470) कोविड वैक्सीन की खूराकें मौजूद हैं, जिन्हें अभी लगाया जाना है।

Previous Post
Next Post

post written by:

0 comments: