यूपी में अगस्त तक मुफ्त राशन और इस माह 18 रुपए किलो चीनी मिलेगी

लखनऊ। उत्तर प्रदेश सरकार राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम के अंतर्गत आच्छादित सभी अंत्योदय एवं पात्र गृहस्थी राशन कार्डधारकों को जून, जुलाई एवं अगस्त के महीने में मुफ्त राशन उपलब्ध कराएगी। इस योजना के तहत जून माह का वितरण कल से 30 जून तक होगा। इसके अलावा अंत्योदय कार्डधारकों को जून माह में 03 किलोग्राम चीनी का वितरण 18 रुपए प्रति किलोग्राम की दर से किया जाएगा।

यह जानकारी प्रदेश के खाद्य आयुक्त मनीष चौहान ने आज यहाँ देते हुए बताया कि माह जून, 2021 में राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम-2013 के अन्तर्गत आवंटित खाद्यान्न का दूसरे चक्र में 20 जून से 30 जून के मध्य वितरण किया जाएगा। उन्होंने बताया कि इस योजना के तहत वितरण की अन्तिम तिथि 30 जून, 2021 होगी, जिस दिन आधार प्रमाणीकरण के माध्यम से खाद्यान्न प्राप्त न कर सकने वाले उपभोक्ताओं हेतु मोबाइल ओ.टी.पी. वेरीफिकेशन के माध्यम से वितरण सम्पन्न किया जा सकेगा।

खाद्य आयुक्त ने बताया कि इस अवधि में अन्त्योदय कार्डधारकों को 35 किग्रा0 खाद्यान्न (20 किग्रा0 गेहूं तथा 15 किग्रा0 चावल) तथा पात्र गृहस्थी राशन कार्डों से सम्बद्ध यूनिटों पर 05 किग्रा0 खाद्यान्न प्रति यूनिट (03 किग्रा0 गेहूं व 02 किग्रा0 चावल) का निःशुल्क वितरण लाभार्थियों में सुनिश्चित कराया जायेगा।

श्री चौहान ने बताया कि चीनी के वितरण में पोर्टेबिलिटी की सुविधा उपलब्ध नहीं होगी। अन्त्योदय राशन कार्डधारक अपनी मूल उचित दर दुकान से ही चीनी प्राप्त कर सकेंगे। उन्होंने बताया कि मुफ्त वितरण का सत्यापन होने के बाद उचित दर विक्रेता को उसको अनुमन्य धनराशि उसके खाते में जिलाधिकारी द्वारा जमा कराये जाने की कार्यवाही की जाएगी।

खाद्य आयुक्त ने बताया कि कोविड-19 महामारी के दृष्टिगत ई-पॉस से वितरण के समय प्रत्येक उचित दर दुकान पर सेनिटाईजर/साबुन/पानी रखा जाएगा और हस्तप्रक्षालन के उपरान्त ही ई-पॉस मशीन का प्रयोग किया जाएगा। उन्होंने बताया कि उचित दर दुकानों पर टोकन सिस्टम लागू करते हुये सुनिश्चित किया जाएगा कि एक दुकान पर एक समय 05 से अधिक उपभोक्ता न रहें और सोशल डिस्टेन्सिंग बनाये रखने के लिए दो उपभोक्ताओं के मध्य कम से कम 02 गज की दूरी रखी जाए।

Post a Comment

0 Comments