कोविशील्ड की दूसरी डोज अब 12 से 16 हफ्ते के अंतराल पर लगेगी

45 वर्ष से अधिक उम्र के ढाई लाख से अधिक लोगों को लगी कोविड वेक्सीन की पहली डोज
18-44 आयु वर्ग में साढ़े 23 हजार लोगों को लगा टीके का पहला डोज

कोरबा 18 मई (आरएनएस)। राज्य शासन के निर्देश अनुसार कोरोना वेक्सीन कोविशील्ड का पहला डोज लगाने वाले लोगों को अब 12 से 16 हफ्ते के अंतराल पर दूसरा डोज लगाया जायेगा। स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय ने कोविशील्ड वेक्सीन के पहली और दूसरी खुराक के बीच की 06 से 08 हफ्ते के अंतराल को बढ़ाकर 12 से 16 हफ्ते कर दिया है। इसके लिए कोविन एप्प में भी जरूरी बदलाव किये जा रहे हैं।

कोविन पोर्टल में आगे दूसरी खुराक के लिए ऑनलाइन अपॉइंटमेंट एवं ऑनसाइट अपॉइंटमेंट तभी संभव होगा, जब किसी लाभार्थी के लिए पहली खुराक की तारीख के बाद की अवधि 84 दिनों से अधिक होगी। पहले से बुक किये गये दूसरे डोज के ऑनलाइन अपॉइंटमेंट को कोविन द्वारा रद्द नहीं किया जायेगा। लेकिन लाभार्थी को यह सलाह दी जा रही है कि वह दूसरे डोज के लिए बुक किए गए अपॉइंटमेंट को फिर से अपडेट करें। कलेक्टर श्रीमती किरण कौशल ने भी कोविशील्ड वेक्सीन लगवाने वाले जिले वासियों से निर्धारित समय अवधि में वैक्सीनेशन करवाने एवं कोरोना प्रोटोकॉल का पालन करने की अपील की है। श्रीमती कौशल ने आज टीकाकरण को लेकर महत्वपूर्ण बैठक की। जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री कुंदन कुमार, सहायक कलेक्टर श्री अभिषेक शर्मा सहित स्वास्थ्य, शिक्षा, महिला एवं बाल विकास, पंचायत एवं ग्रामीण विकास, आदिवासी विकास विभाग सहित कई अधिकारी इस बैठक में शामिल हुए। 

कलेक्टर श्रीमती कौशल ने बैठक में कोविड टीकाकरण में तेजी लाने के निर्देश दिए। उन्होंने प्रतिदिन का टीकाकरण प्लान तय कर अंत्योदय, बीपीएल, एपीएल, फ्रंट लाईन वर्कर और 45 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों का शत प्रतिशत लक्ष्य अनुसार टीकाकरण सुनिश्चित करने को कहा। बैठक में टीकाकरण अधिकारी ने बताया कि टीकाकरण के लिए राष्ट्रीय तकनीकी सलाहकार समूह के अनुशंसा के आधार पर अब कोविशील्ड वेक्सीन का दूसरा डोज, पहला डोज लगने के कम से कम 84 दिन बाद लगेगा। उन्होंने बताया कि जिन लोगों ने 21 फरवरी 2021 के पहले कोविशील्ड वेक्सीन की पहली डोज लगवाई थी वे अब दूसरी डोल लगवा सकते हैं। उन्होंने यह भी बताया कि कोवेक्सीन टीका की पहली और दूसरी डोज पूर्व निर्धारित अंतराल चार से छह सप्ताह बाद ही लगेगी। इस हिसाब से जिन लोगों ने 25 अप्रेल के पहले कोवेक्सीन की पहली डोज लगवाई है वे अब दूसरी डोज लगवा सकते हैं।
कोरबा जिले में तेजी से जारी कोरोना टीकाकरण के परिणाम स्वरूप अभी तक 45 वर्ष से अधिक उम्र के दो लाख 50 हजार 432 लोगों को कोरोना वैक्सीन की पहली डोज लगाई जा चुकी है। प्रशासन द्वारा निर्धारित लक्ष्य पाने के लिए अब केवल 33 हजार 962 लोगों को ही टीका लगाना बाकी है। जिले में निर्धारित किये गये लक्ष्य के अनुसार अब तक 45 वर्ष से अधिक उम्र के लगभग 88 प्रतिशत लोगों को कोरोना का टीका लग चुका है।
कोविड टीकाकरण केन्द्रों पर लोगों को टीका लगाने के बाद काउंसिलिंग भी की जा रही है। कोरबा जिले में वर्ष 2020-21 में अनुमानित जनसंख्या 14 लाख 21 हजार 968 में से दो लाख 84 हजार 394 लोग 45 वर्ष से अधिक उम्र के अनुमानित किये गये हैं जिन्हें प्राथमिकता के आधार पर कोरोना की वेक्सीन लगाई जा रही है। 
शहरी क्षेत्रों में लगी अब तक सबसे अधिक वैक्सीन, ग्रामीण क्षेत्रों में पाली पहले स्थान पर - कोरोना टीकाकरण सघन अभियान के दौरान अभी तक कटघोरा और कोरबा के शहरी इलाकों में सबसे अधिक वैक्सीेनेशन हुआ है। इन इलाकों में अब तक 64 हजार 103 लोगों को कोरोना से बचाव के लिए टीके की पहली खुराक दी जा चुकी है। ग्रामीण क्षेत्रों में टीकाकरण के मामलें में पाली विकासखण्ड पहले स्थान पर है जहां अब तक 41 हजार 979 लोगों को पहले डोज से वैक्सीनेट किया जा चुका है। दूसरे स्थान पर पोंड़ीउपरोड़ा विकासखण्ड है जहां 41 हजार 103 लोगों को कोरोना का टीका लग चुका है। कटघोरा विकासखण्ड में 36 हजार 089 लोगों को, कोरबा विकासखण्ड के ग्रामीण इलाकों में 33 हजार 961 लोगों को और करतला विकासखण्ड में 33 हजार 197 लोगों को कोरोना से बचाव का टीका लगाया जा चुका है। 
लगभग 35 हजार से अधिक लोगों को लगी दूसरी डोज- जिले में 45 वर्ष से अधिक उम्र के 35 हजार 092 लोगों को निर्धारित समयावधि पूरी होने पर कोविड-19 वेक्सीन की दूसरी डोज भी लगा दी गई है। कोरबा, कटघोरा के शहरी इलाकों में 15 हजार 473, कटघोरा विकासखंड के ग्रामीण इलाकों में सात हजार 536, पोड़ीउपरोड़ा विकासखंड में चार हजार 583, करतला विकासखंड में तीन हजार 328, कोरबा विकासखंड के ग्रामीण क्षेत्रों में दो हजार 389 और पाली विकासखंड में 45 वर्ष से अधिक आयु के एक हजार 783 लोगों को वेक्सीन का दूसरा डोज दिया जा चुका है।
18-44 आयु वर्ग के साढ़े 23 हजार लोगों का टीकाकरण- कोरबा जिले में 18 से 44 आयु वर्ग के 23 हजार 488 लोगों को अब तक कोविड वेक्सीन की पहली खुराक लगाई जा चुकी है। अंत्योदय परिवारों के तीन हजार 819 लोगों को, गरीबी रेखा श्रेणी के दस हजार 496 लोगों को, एपीएल श्रेणी के छह हजार 377 लोगों को और फ्रंट लाईन वर्कर श्रेणी के दो हजार 796 लोगों को जिले में अब तक कोरोना वेक्सीन का पहला डोज दिया जा चुका है।

Post a Comment

0 Comments