Sunday, 25 April 2021

हमारी सबसे बड़ी प्राथमिकता कोरोना को परास्त करना, मौजूदा समय में वैक्सीन बहुत जरूरी: PM मोदी

नई दिल्ली। देश में तेजी से बढ़ते कोरोनावायरस संक्रमण के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने मासिक कार्यक्रम मन की बात में एक बार फिर देशवासियों को संबोधित किया। पीएम मोदी ने कार्यक्रम के कहा, आज मैं आपसे मन की बात एक ऐसे समय कर रहा हूं जब कोरोना हम सभी के धैर्य हम सभी के दुख बर्दाश्त करने की सीमा की परीक्षा ले रहा है। बहुत से अपने हमें असमय छोड़कर चले गए।

पीएम मोदी ने कहा, कोरोना की पहली वेव का सफलता पूर्वक मुकाबला करने के बाद देश हौसले से भरा हुआ था, आत्मविश्वास से भरा हुआ था। लेकिन इस तूफान ने देश को झकझोर दिया है। इस समय हमें इस लड़ाई को जीतने के लिए विशेषज्ञों और वैज्ञानिक सलाह को प्राथमिकता देनी है। राज्य सरकार के प्रयत्नों को आगे बढ़ाने में भारत सरकार पूरी शक्ति से जुटी हुई है। आज, हमारी सबसे बड़ी प्राथमिकता है, इस बीमारी को हराना। आज भगवान महावीर जयंती भी है। इस अवसर पर मैं सभी देशवासियों को शुभकामनाएं देता हूं। भगवान महावीर के सन्देश, हमें, तप और आत्म संयम की प्रेरणा देते हैं।
पीएम मोदी ने कहा, मैं आप सबसे आग्रह करता हूं, आपको अगर कोई भी जानकारी चाहिए हो, कोई और आशंका हो तो सही सोर्स से ही जानकारी लें।आपके जो फैमली डॉक्टर हो, आस-पास के डॉक्टर हों, आप उनसे फोन से संपर्क करके सलाह लीजिए। भारत सरकार की तरफ से मुफ्त वैक्सीन का जो कार्यक्रम अभी चल रहा है, वो आगे भी चलता रहेगा। मेरा राज्यों से भी आग्रह है कि वो भारत सरकार के इस मुफ्त वैक्सीन अभियान का लाभ अपने राज्य के ज्यादा से ज्यादा लोागें तक पहुंचाएं। पीएम मोदी ने कहा, जैसे आज हमारे मेडिकल फील्ड  के लोग, फ्रंट लाइन वर्कर्स दिन-रात सेवा कार्यों में लगे हैं। वैसे ही समाज के अन्य लोग भी, इस समय, पीछे नहीं हैं। देश एक बार फिर एकजुट होकर कोरोना के खिलाफ लड़ाई लड़ रहा है।
प्रधानमंत्री ने कहा कि अब तो 1 मई से देश में 18 साल के ऊपर के हर व्यक्ति के लिए वैक्सीन उपलब्ध होने जा रहा है। अब देश का कॉरपोरेट कम्पनियाँ भी अपने कर्मचारियों को वैक्सीन लगाने के अभियान में भागीदारी निभाने का काम करेगी।
पीएम मोदी ने देश की जनता से बात करते हुए कहा कि डॉक्टर और नर्स स्टाफ के साथ इस समय लैब टेक्नीशियन और एंबुलेंस ड्राइवर जैसे फ्रंटलाइन वर्कर भी भगवान की तरह ही अपने काम में जुटे हैं। जब कोई एंबुलेंस किसी मरीज़ तक पहुंचती है तो उन्हें एंबुलेंस ड्राइवर देवदूत जैसा ही प्रतीत होता है।
मन की बात कार्यक्रम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि कोरोना के इस संकट काल में वैक्सीन की अहमियत सभी को पता चल रही है इसलिए मेरा आग्रह है कि वैक्सीन को लेकर किसी भी अफवाह में ध्यान नहीं दें। भारत सरकार की ओर से अभी मुफ़्त वैक्सीन का जो कार्यक्रम चल रहा है वो आगे भी चलता रहेगा। उन्होंने कहा कि मेरा राज्यों से भी आग्रह है कि वो भारत सरकार के इस मुफ़्त वैक्सीन अभियान का लाभ अपने राज्य के ज़्यादा से ज़्यादा लोगों तक पहुंचाने का काम करें।
पीएम मोदी ने कहा कि आपको अगर कोई भी जानकारी चाहिए हो, कोई आशंका हो तो सही सोर्स से ही जानकारी लें। अपने फैमिली डॉक्टर, आसपास के डॉक्टर को संपर्क करके उनसे सलाह लीजिये। उन्होंने कहा कि वैक्सीन से जुड़ी अफवाहों पर ध्यान ना दें। वैक्सीनेशन सेंटर पर जाकर सभी योग्य लोग वैक्सीन लगवाएं।
मन की बात कार्यक्रम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि इस समय हमें इस लड़ाई को जीतने के लिए विशेषज्ञों और वैज्ञानिक सलाह को प्राथमिकता देने की जरूरत है। राज्य सरकार के प्रयत्नों को आगे बढ़ाने में भारत सरकार पूरी शक्ति से जुटी हुई है। राज्य सरकारें भी अपना दायित्व निभाने का पूरा प्रयास कर रही है।

Previous Post
Next Post

post written by:

0 comments: