Monday, 26 April 2021

CM केजरीवाल का बड़ा एलान- 18 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों को कोविड-19 का टीका फ्री मिलेगा

नई दिल्ली। राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों के बीच सोमवार को केजरीवाल सरकार ने बड़ा एलान किया है। दिल्ली सरकार ने निर्णय लिया है कि 18 साल से अधिक उम्र के लोगों को मुफ़्त में वैक्सीन दी जाएगी। इसके साथ ही दिल्ली ने केंद्र सरकार से मांग की गई है कि पूरे देश में वैक्सीन की एक ही कीमत हो। जिस मूल्य पर केंद्र सरकार को वैक्सीन उपलब्ध कराई जा रही है उसी मूल्य पर राज्य सरकारों को भी वैक्सीन उपलब्ध कराई जाए। दिल्ली सरकार के मुताबिक यदि जरूरी हो तो केंद्र सरकार वैक्सीन का मूल्य निर्धारित करें। एक समान मूल्य के लिए केंद्र सरकार कदम उठाए और प्रावधान बनाए जाएं।

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा, देशभर में कोरोना का जबरदस्त कहर कहर छाया हुआ है। इसको देखते हुए सोमवार सुबह दिल्ली सरकार ने एक करोड़ 34 लाख वैक्सीन की खरीद को मंजूरी दी है। जल्द से जल्द यह खरीद की जाएगी और सभी दिल्ली वासियों को वैक्सीन लगाई जाएगी। दिल्ली में 18 वर्ष से ऊपर के सभी लोगों को वैक्सीन फ्री में लगाई जाएगी।
मुख्यमंत्री केजरीवाल ने कहा,वैक्सीन निमार्ता एक कंपनी ने राज्यों को यह वैक्सीन 400 रुपए और दूसरी निमार्ता कंपनी ने 600 रुपए में उपलब्ध कराने की बात कही है। जबकि यही कंपनियां केंद्र सरकार को अपनी वैक्सीन 150 रुपए में उपलब्ध करा रही हैं।
मुख्यमंत्री ने कहा कि जिस कीमत पर केंद्र सरकार को वैक्सीन उपलब्ध कराई जा रही है उसी कीमत पर राज्य सरकारों को भी यह वैक्सीन उपलब्ध कराई जानी चाहिए। मैंने एक वैक्सीन निमार्ता कंपनी के मालिक का इंटरव्यू देखा जिसमें वह कह रहे हैं कि 150 रुपए में वैक्सीन बेचने पर भी उनको मुनाफा हो रहा है। तो ऐसी स्थिति में 400 और 600 रुपए में वैक्सीन बेचने पर यह कंपनियां कई गुना मुनाफा कमाएंगी।
केजरीवाल ने कहा कि आज मानव सेवा की आवश्यकता है इसलिए हम इन वैक्सीन निर्माता कंपनियों से भी अपील करते हैं कि वह राज्यों के लिए भी 150 रुपए में वैक्सीन लेकर आए। यदि जरूरत पड़ती है तो केंद्र सरकार वैक्सीन का मूल्य निर्धारण करें ताकि राज्यों को भी कम कीमत पर यह वैक्सीन उपलब्ध हो सके। मुख्यमंत्री ने कहा कि 18 वर्ष से कम उम्र के बच्चों को भी कोरोना प्रभावित कर रहा है। इसलिए बच्चों के लिए भी वैक्सीन इजाद होनी चाहिए और यदि यही वैक्सीन बच्चों को लगाई जा सकती है तो फिर बच्चों को भी वैक्सीन देने की व्यवस्था की जानी चाहिए।
मुख्यमंत्री केजरीवाल ने कहा कि इंग्लैंड में भी इसी प्रकार कोरोना का कहर मचा हुआ था। वहां बड़े पैमाने पर लोगों को वैक्सीन लगाकर कोरोना के कहर को रोका गया है। इसलिए हमें समझना होगा कि वैक्सीन कोरोना की रोकथाम का एक बड़ा समाधान है। 

Previous Post
Next Post

post written by:

0 comments: