मतदान के बाद अब जीत-हार के गणित में जुटे समर्थक

महराजगंज-डीवीएनए। त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव में मतदान की समाप्ति के बाद जहां पुलिस व प्रशासनिक अधिकारियों एवं कर्मचारियों ने राहत की सांस ली है। वहीं ग्राम प्रधान व जिला पंचायत सदस्यों का चुनाव लडने वाले प्रत्याशी समर्थक जीत-हार की गुणा भाग में लग गए हैं। दो मई को परिणाम कुछ भी आए लेकिन प्रधानी का चुनाव लडने वाले अगले कुछ दिन तक प्रधान जी जरुर कहलाए जाएंगे।

वहीं अब तक चुनाव में मस्त गांव के मजदूर तबके के लोगों ने अब अपने रोजी रोटी में लग गए हैं। पंचायत चुनाव संपन्न होने के बाद गांव में अब ऊंट किस करवट बैठेगा इसको लेकर गांव चैपाल में चर्चा तेज हो गई है। समर्थक अपने-अपने तरीके से प्रत्याशियों के वोट का आंकलन दे रहे हैं। कोई उनके वादे व दावतों की जमकर तारीफ कर रहे हैं तो वही एक गांव में सभी प्रत्याशी एक जगह बैठकर भाईचारे की बात करते नजर आए। त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव लडने वाले सभी प्रत्याशी व उनके समर्थकों की धड़कनें हार-जीत के परिणामों को लेकर बढ़ती जा रही हैं।

गांव-गांव, गली मोहल्लों व चैपालों आदि पर लोग एकत्रित होकर अपने-अपने प्रत्याशी की जीत-हार के आंकड़े वोटर लिस्ट आदि के द्वारा लगाने में जुटे देखे गए। कभी किसी को जीत का हार पहनाते हैं तो कभी किसी को। यह नजारा अनेक गांवों में भ्रमण के दौरान देखने व सुनने को मिला। कुछ गांवों में चैपालों पर चर्चा करते हुए ग्रामीण यह कहते हुए सुना गया कि फलां प्रत्याशी चुनाव हार गया तो वह बर्बाद हो जाएगा क्योंकि उसने अपना सब कुछ दांव पर लगा दिया था। चुनाव में दिल खोलकर पैसा खर्च करने वाले भी चर्चाओं के केंद्र में थे। कुछ प्रत्याशियों ने मतदान के बाद ग्रामीणों का आभार भी जताया।

Post a Comment

0 Comments