अनोखी पहलः क्रांतिकारी, स्वतंत्रता सेनानियों के नाम पर हो गईं पुलिस चौकियां

बिजनौर। जिले में संबंधित स्थानीय महत्व को ध्यान में रखते हुए महान क्रांतिकारियों, स्वतंत्रता सेनानियों, कलमकारों, प्राकृतिक और पौराणिक स्थलों के नाम पर स्थानीय लोगों की भावनाओं के अनुरूप पुलिस चौकियों का नामकरण किया गया है।

जिले से अनोखी पहल सामने आई है ,जहां देश के प्रति भक्ति और प्रेम की भावना  को शिद्दत से बनाए रखते हुए बिजनौर पुलिस ने अपनी 20 पुलिस चौकियों और चेकपोस्टों के नाम महापुरुषों, क्रांतिकारियों और अमर कलमकारों के नाम पर रख दिए हैं। ताकिनई पीढ़ी में इतिहास की समझ विकसित हो ।

जिले में पुलिस चौकियों के नाम बदलने की यह महत्‍वाकांक्षी योजना पुलिस अधीक्षक डा. धर्मवीर सिंह ने पांच माह पहले तैयार की, जिसके बाद एक-एक कर के चौकियों के नाम बदले जा रहे हैं। बताते चलें कि पांच पुरानी जर्जर चौकियों का जीर्णोद्धार कर उनका नाम बदल दिया गया है।

यही नहीं महाभारतकालीन विदुर की धरती कही जाने वाली विदुर कुटी अभी तक शहर कोतवाली थाने की गंज दारानगर पुलिस चौकी हुआ करती थी। अब इस चौकी को विदुर कुटी पुलिस चौकी नाम दिया गया है। हल्दौर थाने में अम्हेड़ा पुलिस चौकी का नाम बदलकर चौधरी चरण सिंह कर दिया गया है, वहीं चांदपुर थाने की जलीलपुर पुलिस चौकी का नया नाम है सीतामठ। पौराणिक मान्यता है कि यहां सीता मठ है, जहां माता सीता ने प्रवास किया था। इनके अलावा शहर कोतवाली थाने के नजीबाबाद हाइवे पर पेदा पुलिस चौकी का नाम बदलकर हनुमत पेदा चौकी कर दिया गया है।

यह नाम होंगे नवर्निमित पुलिस चौकियां के

सुभाषचंद्र बोस पुलिस चौकी, शेरकोट

शहीद भगत सिंह पुलिस चौकी, रेहड़

गजलकार दुष्यंत पुलिस चौकी, नांगलसोती

पांडव नगर पुलिस चौकी, हस्तिनापुर बार्डर

श्रीकृष्णायन पुलिस चौकी, मंडावली

आंबेडकर नगर पुलिस चौकी, चांदपुर

जीर्णोद्धार कर बदले पुलिस चौकियों के नाम

विदुर कुटी चौकी, गंज दारानगर

चौधरी चरण सिंह चौकी, हल्दौर

सीतामठ पुलिस चौकी, जलीलपुर

इन चेकपोस्टों के बदले नाम

महाराणा प्रताप पुलिस चेकपोस्ट, शक्तिचौक

मंशादेवी चेकपोस्ट, कोतवाली देहात तिराहा

शिवालिक चेकपोस्ट, कोटद्वार मार्ग

गंगा बैराज पुलिस चौकी, मेरठ रोड

Post a Comment

0 Comments